Firkee Logo
Home Fun This Amazing Cooler Will Save From Dengue
अब ये कूलर बचाएगा डेंगू के कहर से, दिल्ली MCD ने खोजा नायाब तरीका

अब ये कूलर बचाएगा डेंगू के कहर से, दिल्ली MCD ने खोजा नायाब तरीका

डेंगू का डर दिल्ली को हमेशा सताता रहता है क्योंकि डेंगू का कहर दिल्ली पर कई बार ढह चुका है। दिल्ली में हर साल डेंगू से कई लोगों की जान चली जाती है। पिछली बार डेंगू से कई लोगों की जान गई थी और ये दिल्ली ही नहीं पूरे देश के लिए एक विकराल समस्या बन गई थी। अब फिर वही डेंगू का मौसम आ रहा है लेकिन इस साल नॉर्थ एमसीडी ने डेंगू को मुंहतोड़ जवाब देने का अनोखा तरीका निकाल लिया है।

एमसीडी ने ढूंढ़ा नायाब तरिकाEVI_Dengue_aedesegyptihighres

एमसीडी ने एक बेहद मामूली उपाय आज़मा कर डेंगू मच्छरों की उत्पत्ति रोकने का कमाल का तरीका ढूंढ निकाला है। दरअसल नॉर्थ एमसीडी ने बेहद अनोखा प्रयोग करते हुए एक ऐसा कूलर विकसित किया है जो आने वाले दिनों में दिल्ली वालों को डेंगू से बचाने के लिए बेहद कारगर सिद्ध होगा.. ऐसा दावा है एमसीडी का।

विशेष प्रकार की जालीdengue-free-cooler_1464334495

वैसे तो इस कूलर की तकनीक बेहद ही मामूली-सी जान पड़ती है लेकिन माना जा रहा है कि ये बेहद ही कारगर है क्योंकि ये भी आम कूलर की तरह ही है। इसमें कोई नये प्रकार का कूलर ईज़ाद नहीं किया गया है। दरअसल इसमें लगी जाली इसे दूसरे कूलरों से अलग बनाती है।

ये है इस जाली की खासियतmosquito-bite_5d8ec2b6-2ca4-11e5-a8da-005056b4648e

इस जाली की खासियत ये है कि ये जाली पानी और मच्छरों को एक-दूसरे से दूर रखती है। आपको बता दें कि डेंगू का लार्वा साफ पानी में ही पनपता है और ये जाली मच्छरों को पानी तक पहुंचने का मौका ही नहीं देती जिससे मच्छर पानी में अंडे दे पाएं।

काफी कीफायती होगा ये कूलर

हालांकि ये कूलर एमसीडी नहीं बनाएगी। इस तकनीक को एमसीडी ने दिल्ली के कूलर निर्माताओं को दिखाया है और उनसे अपील की है कि वो अपने कूलरों में ये जाली लगाएं। एमसीडी के मुताबिक ये बेहद ही सस्ता भी होगा और कूलर की लागत में इससे ज्यादा भार भी नहीं पड़ेगा।

जाली की कीमतdengue_146428330050_650x425_052616105258

आपको बता दें कि इस जाली की कीमत लगभग 25 से 30 रुपए है और यदि इससे अच्छी किस्म की जाली लगाएं तो 40-45 रुपए में लग जाएगी लेकिन कूलर निर्माता इसे बल्क में बनाएंगे तो लागत और कम होगी।
Share your opinion: