Firkee Logo
Home Lifestyle Buddhubuddhwar The Karva Chauth Fast 2016
 Buddhubuddhwart the karva chauth fast 2016.

जब एक लड़की ने दबाव में आकर बिना मन के करवाचौथ का व्रत रखा!

व्रत करना कोई ख़राब बात नहीं है। व्रत चाहे पति के लिए हो या बच्चों के लिए। ये तो एक कहावत बनी हुई है कि सालों-साल औरतें पति से झगड़ा करती हैं, और करवाचौथ के दिन लम्बी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। न जानें कितने जोक्स और मुहावरे बने हुए हैं इस करवाचौथ के लेकर। ये सब अपने मन की बातें हैं और मन को शांति देने के लिए, मन की भड़ास निकालने के लिए और थोड़ा इन्टरटेनमेंट के लिए औरतों पर जोक्स बना दिए गए हैं। 
जिसको व्रत रखना है रखे, जिसे नहीं रखना मत रखे। कई लोग ये भी सोचतें हैं कि पत्नी व्रत रखती है तो पति को भी रखना चाहिए लेकिन ऐसा कुछ जरूरी नहीं है। पति क्यों रखे व्रत! अगर उसे मन है तो ही रखे दिखावे में व्रत रखना मतलब बे-वजह जानबूझकर एक टेंशन लेना। कई औरतें भी ऐसा करती हैं कि पड़ोसी दोस्त व्रत रख रही है तो मैं भी रखूंगी। मेहंदी लगाउंगी और शाम को चांद देखूंगी। और एक महंगा गिफ्ट लूंगी। 


पति की सेवा करनी ही है तो दिल से करो व्रत से नहीं और लम्बी उमर का व्रत से कोई खास मतलब नहीं है। फिर भी अगर व्रत रखने से मन को शांति मिलती है तो रखो। लेकिन पति को खुश करने के लिए व्रत रखना मतलब अपनी जान अाफत में डालना।





 

अब इनको ही देख लीजिए भले ही ये देवी व्रत रखी हैं लेकिन मन कहीं और ही भटक रहा है। ये तो इंटरटेन के लिए एक वीडियो बना दिया गया है लेकिन वास्तव में ऐसा होता है। मेरे हिसाब से अगर व्रत करना ही है तो उन चीजों का व्रत करो जिस चीज से आपको नुसकान होता हो।

जैसे बहुत अधिक बेवजह के खर्च, फालतू बातें, झूठ, गाली-गलौंज, झगड़े, मार-पीट, शराब, सिग्रेट और कई ऐसे बूरे काम हैं जिससे आप व्रत रख सकते हैं। न खाना छोड़ने की ज़रूरत पड़ेगी, न पानी। और हम कब कह रहे हैं कि आप इन चीजों का रोज व्रत करो जैसे एक दिन कर्वाचौथ का व्रत रखते हो वैसे ही एक दिन इन चीजों से भी व्रत रख के देखो। जिंदगी में बहुत नहीं तो कुछ तो फर्क पड़ेगा ही...









 
Share your opinion:
Synopsis
जिसको व्रत रखना है रखे, जिसे नहीं रखना मत रखे। कई लोग ये भी सोचतें हैं कि पत्नी व्रत रखती है तो पति को भी रखना चाहिए लेकिन ऐसा कुछ जरूरी नहीं है।