विस्तार
अॉनलाइन शॉपिंग करने वाले समझते होंगे कि ये कितने आराम का मामला होता है। घर बैठे वो सारी चीजें आंखों के सामने होती हैं जिनकी चाह हम मन में रखते हैं। सिर्फ एक पेमेंट और सामान आपके सामने हाजिर। लेकिन कई लोग अॉनलाइन शॉपिंग करके ठगे भी जा चुके हैं। मंगवाते हैं स्मार्ट फोन और पाते हैं साबुन।
ऐसा आपके साथ न हो, इसलिए सावधान होने से पहले ये खबर पढ़ लीजिए। दिल्ली के का एक शख्स ऑनलाइन फर्जीवाड़े का शिकार हुआ है। इस शख्स का नाम चिराग धवन है। जिसने ऑनलाइन शॉपिंग साइट 'अमेजन' से एक स्मार्टफोन ऑर्डर किया था, लेकिन बदले में कुछ और ही मिला।
चिराग धवन ने 7 सितंबर को ऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेजन से एक स्मार्टफोन ऑर्डर किया था। लेकिन जब उसे 11 सितंबर को पैकेट मिला तो उसमें से फोन गायब था। चिराग ने इसे लेकर एक फेसबुक पोस्ट डाला जो खूब वायरल हुआ।
चिराग ने पोस्ट में लिखा- ''मैं रात के करीब 9 बजे ऑफिस से घर वापस आया। बॉक्स खोलने पर मैंने देखा कि उसमें फोन के बजाए तीन फेना साबुन मौजूद थे। हालांकि अमेजन ने उन्हें ऑर्डर रिप्लेसमेंट का वादा किया है। चिराग ने बताया कि मैंने जब उनके सीनियर मैनेजमेंट से शिकायत की तो उन्होंने तुरंत एक्शन लिया।"
ऐसा ही एक मामला बीते मई में सामने आया था। मुंबई के रहने वाले वैभव वसंत कांबले ने ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल फ्लिपकार्ट से सैमसंग के 2 फोन मंगवाए थे, लेकिन फ्लिपकार्ट ने इस बेचारे व्यक्ति को फोन के बदले में नहाने का साबुन और कपड़े धोने का पाउडर भेज दिया। ऐसा एक या दो बार नहीं कई बार हो चुका है।
किसी छोटे-मोटे सामान का अॉर्डर करने पर आपके हाथ सोना-चांदी लगने के चांस 'न' के बराबर होते हैं लेकिन अगर अाप कोई बड़ा सामान मंगवा रहे हैं तो साबुन की टिकिया, शैंपू की बॉटल और कई ऐसे सामान डिलीवरी के वक्त आपको मिल सकते हैं। सावधान रहिए, क्योंकि सावधानी हटी, दुर्घटना घटी!
indiatoday