Firkee Logo
Home Bollywood Salman Supports Career
सलमान करियर बिगाड़ते हैं, तो बनाते भी हैं... असली रॉबिनहुड!!

सलमान करियर बिगाड़ते हैं, तो बनाते भी हैं... असली रॉबिनहुड!!

सलमान खान के लिए बॉलिवुड प्रेमियों के दिलों जितना प्यार है, उतनी ही वो सुर्खियाँ बंटोरते हैं। सलमान न्यूकमर्स के लिए एक बेहतरीन लॉन्च पैड हैं। लेकिन अभी सलमान ने अपनी फिल्म से अरिजीत सिंह को बाहर का रास्ता दिखा कर अपनी 'दबंगई' का परिचय दिया। एक्टर, एक्ट्रैस या संगीतकार, सभी को सलमान ने कई मौके दिए हैं। कुछ लोगों का तो पूरा करियर ही सलमान खान ने बनाया है। इनमें से कई आज बहुत बड़ा नाम बन चुके हैं। ऐसा नहीं है कि सलमान भाई सिर्फ़ न्यूकमर्स की ही मदद करते हैं। सलमान ने कई लोगों के करियर के गिरते ग्राफ को सहारा दिया है। सलमान ने खुद को कई बार बॉलीवुड का रॉबिनहुड साबित किया है। अरिजीत सिंह को तो मौका नहीं मिला, मगर फिलहाल देखते हैं ऐसे चेहरे जिनको दबंग भाईजान ने 'चांस' दिया:  

कैटरीना कैफ़

katrina-kaifबूम जैसी बकवास फिल्म के साथ बॉलिवुड में कदम रखने वाली कैटरीना का करियर आज जिस मुकाम पर खड़ा है, उसके पीछे सबसे बड़ा हाथ सलमान का ही है। सलमान ने कैटरीना की बॉलिवुड में री-एंट्री करवाई फिल्म 'मैने प्यार क्यूं किया' से, जिसमें वो अंगप्रदर्शन की जगह एक्टिंग करती नजर आईं। सलमान के साथ रिलेशनशिप की खबरों ने उन्हें अन्य कई ऑफर्स दिलाए और फिर सब इतिहास है। सलमान का हाथ उन पर ऐसा पड़ा कि वो बॉलिवुड में टॉप पर पहुंच गईं।

सोनाक्षी सिन्हा

sonakshi-sinhaबॉलिवुड की शॉटगन शत्रुघ्न सिन्हा की बेटी सोनाक्षी के लिए बॉलिवुड में एंट्री पाना मुश्किल नहीं होता, क्योंकि उनके फादर ही उनके गॉडफादर होते। लेकिन सलमान की आंखों ने उनके हुनर को परखा और भारी-भरकम सोनाक्षी को वजन कम करने की सलाह दी। फिर क्या था, वजन कम करने के बाद सलमान ने सोनाक्षी को दबंग से लॉन्च कर एक करिश्माई डेब्यू दिया। सोनाक्षी की सादगी भरी अदाओं के साथ बोले गए डायलॉग फिल्म की पहचान बन गए। आलम यह है कि सोनाक्षी को अब तक अपनी हर फिल्म में बॉलिवुड के सूपर स्टार्स का साथ मिला है।  

अर्जुन कपूर

arjun-kapoorएक और भारी-भरकम और बड़ा नाम, जिनका करियर सलमान ने बनाया, वो हैं अर्जुन कपूर। अर्जुन को ट्रेनिंग भी सलमान ने ही दी थी। अर्जुन एक समय पर 100 किलो से भी ज्यादा भारी थे, लेकिन सलमान कड़े ट्रेनिंग वर्कआउट प्लान ने अर्जुन को माचो लुक दिया। अर्जुन पर सलमान का जादू ऐसा चला कि अर्जुन ने अपनी फिल्म में सलमान के नाम पर एक गाना भी किया। बोनी कपूर के बेटे पर आज लाखों लड़कियां मरती हैं।  

साजिद-वाजिद

sajid-wajidबी-टाउन के चमकते चेहरों के बीच हमारे पास है शानदार संगीतकार भाईयों की जोड़ी- साजिद और वाजिद। लेकिन इन भाईयों को भी सहारा दिया सल्लू भाई ने। दबंग के गानों को अपना संगीत देकर ये जोड़ी म्यूजिक चार्ट्स के टॉप पर पहुंच गई। सलमान को इन पर इतना भरोसा है कि उनकी हर फिल्म के संगीत के लिए साजिद-वाजिद उनकी पहली पसंद होते हैं।  

हिमेश रेशमिया

himesh-reshamiyaबहुत कम लोग जानते हैं कि सलमान और हिमेश का रिश्ता 1998 से है। फिल्म 'प्यार किया तो डरना क्या' का शानदार गाना 'ओढली चुनरिया' याद है? जी हां, इसी गाने के साथ सलमान और हिमेश की दोस्ती एक नए परवान चढ़ी। सलमान की ही फिल्म तेरे नाम के लिए हिमेश को पहली बार सर्वश्रेष्ठ संगीतकार का अवॉर्ड मिला। सलमान और हिमेश की जोड़ी कुछ ऐसी है कि सलमान के करियर के सबसे बड़े गाने हिमेश के संगीत पर ही बने हैं। बॉडीगार्ड का 'तेरी मेरी' याद है न...  

स्नेहा उल्लाल

sneha-ullalएश्वर्या राय के साथ रोमांस खत्म होने पर सलमान को एक बहुत बड़ा झटका लगा। वो समय शायद सलमान के जीवन का सबसे बुरा दौर था। उस समय सबकी नजरों में सलमान की छवि इतनी खराब हो गई थी कि सलमान को बॉलिवुड का 'बैड बॉय' कहा जाने लग गया था। सलमान उस समय ऐश्वर्या की तरह ही दिखने वाली स्नेहा उल्लाल को लॉन्च किया। स्नेहा सलमान की बहन की दोस्त थीं। हालांकि न तो फिल्म 'लकी: नो टाइम फॉर लव' चली और न ही सलमान को ऐश्वर्या वापस मिलीं।  

ज़रीन खान

Zarine-Khanअपनी एक पूर्व प्रेमिका की हमशक्ल को लॉन्च करने के बाद सलमान ने इसे दुबारा दोहराया। स्नेहा जब बॉलिवुड में धुंधली पड़ गईं, तो सलमान ने कैटरीना की हमशक्ल कहे जाने वाली ज़रीन खान को फिल्म 'वीर' में लॉन्च किया। फैट-कैट कही जाने वाली ज़रीन को उनके वज़न और एक्टिंग के लिए बहुत आलोचना का सामना करना पड़ा। बड़े पर्दे पर कोई खास कमाल न मचाने वाली जरीन, 100 करोड़ क्लब में शामिल फिल्म 'हाउसफुल' 2 में नजर आईं।  

एली एव्रम

elli-avramबिग बॉस-7 में एंट्री के समय इस फिरंगी कन्या को बहुत कम लोग जानते थे। फिल्म 'मिकी वायरस' से अपना डेब्यू करने वाली एली को बिग बॉस में सलमान ने खूब भाव दिए। सलमान के साथ नज़दीकियों के चलते एली को खूब वाहवाही और प्रशंसा वोट्स के रूप में मिली। चर्चा तो यह भी है कि एली ने कई फिल्में साइन भी की हैं।  

सना खान

Sana-Khanसलमान के शो बिग बॉस की एक और प्रतियोगी, जिनको सलमान का खूब समर्थन मिला। 'ये तो बड़ा टोइंग है' से चर्चा में आई सना ने सलमान के साथ डेब्यू कर सुर्खियां बटोरीं। उन्हें फिल्म 'जय हो' में ब्रेक मिला।  

डेजी शाह

Daisy-shahफिल्म 'जय हो' में सलमान के साथ मुख्य किरदार में आई डेजी एक बैक अप डांसर थी। दबंग की शूटिंग के समय सलमान की नजर उन पर पड़ी। सलमान ने पहले डेजी को बॉडीगार्ड में करीना की दोस्त का रोल ऑफर किया, लेकिन डेजी ने मना कर दिया। लेकिन बाद में सलमान दुबारा उनकी तरफ उदारता दिखाते हुए उन्हें 'जय हो' में लीड रोल ऑफर किया। फिर क्या था, डेजी का तो जैसे सपना ही सच हो गया।   सलमान ने पिछले ही साल आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली और सुनील शेट्टी के बेटी अथिया शेट्टी को फिल्म 'हीरो' से लॉन्च किया। भाई की मेहरबानी ने अब तक कई लोगों का करियर बनाया है और बचाया है। उम्मीद करते हैं कि सलमान आगे भी ऐसा ही करते रहेंगे।
Share your opinion:

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree