Firkee Logo
Home Facts Wirework Was Chinas Invention
रसोइए की एक गलती से सबसे पहले बने थे पटाखे

रसोइए की एक गलती से सबसे पहले बने थे पटाखे

दिवाली के मौके पर आपने खूब पटाखे फोड़े होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये पटाखे हमारे देश की नहीं बल्कि चीन की एक गलती का नतीजा है। जानिए कैसे पटाखों का आविष्कार हुआ:

मसालेदार आतिशबाज़ी

chinese-fireworks-inceptionपटाखों का आविष्कार सबसे पहले चीन में हुआ था। हुआ यूं कि मसालेदार खाना बनाते समय एक दुर्घटना घटी, रसोइए ने गलती से साल्टपीटर (पोटैशियम नाईट्रेट) आग पर डाल दिया था। इससे उठने वाली लपटें रंगीन हो गईं, जिस से लोगों की उत्सुकता बढ़ी।फिर रसोइए के प्रधान ने साल्टपीटर के साथ कोयले व सल्फर का मिश्रण आग के हवाले कर दिया, जिससे काफी तेज़ आवाज़ के साथ रंगीन लपटें उठी। बस, यहीं से आतिशबाज़ी यानी पटाखों की शुरुआत हुई।

फायर पिल

10d01a61125b616fc35e0c69bd3c396fपटाखों का पहला प्रमाण वर्ष 1040 में मिलता है, जब चीनियों ने इन तीन चीज़ों के साथ कुछ और रसायन मिलाते हुए कागज़ में लपेट कर ‘फायर पिल’ बनाई थी।

हम किसी से कम नहीं

fireworks-01-300x241पटाखे बनाने की कला भारत और अन्य पूर्वी देशों को भी आती थी। यूरोप में पटाखों का चलन सबसे पहले वर्ष 158 में हुआ था। यहां सबसे पहले पटाखों का उत्पादन इटली ने किया था। जर्मनी के लोग युद्ध के मैदानों में इन बमों का इस्तेमाल करते थे।चीन के लोग किसी समारोह आदि में इन बमों का इस्तेमाल करते थे।

विजय का जश्न आतिशबाज़ी

fireworks-versaillesइंग्लैंड में भी इनका उपयोग समारोहों में किया जाता था। महाराजा चार्ल्स (पंचम) अपनी हरेक विजय का जश्न आतिशबाज़ी करके मनाते थे। इस तरह से 14 वीं शताब्दी के शुरू होते ही लगभग सभी देशों ने बम बनाने का काम शुरू कर दिया था।

आतिशबाज़ी जब बन गए युद्ध का हिस्सा

imagesअमेरिका में इसकी शुरूआत 16वीं शताब्दी में मिलीट्री ने की थी। इसकी प्रतिक्रिया में पटाखें बनाने की कई कंपनियां खुली और सैकड़ों लोगों को रोज़गार मिला। बाद में पश्चिमी देशों ने हाथ से फेंके जाने वाले बम बनाए। बंदूके और तोप भी इसी कारण बनी थी।
Share your opinion:

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree