Firkee Logo
Home Feminism 60 Years After Vijaya Lakshmi Pandit Ruchi Ghanshyam Appointed As Indian Foreign Service Officer
60 years after vijaya lakshmi pandit Ruchi Ghanshyam appointed as Indian foreign service officer

60 साल बाद भारतीय विदेश सेवा के पद पर नियुक्त हुई महिला, रूचि घनश्याम बनीं नई अधिकारी

60 साल बाद ही सही लेकिन एक बार फिर भारतीय विदेश सेवा अधिकारी के पद पर विजय लक्ष्मी पंडित के बाद एक महिला ने ये पदभार संभाला लिया है। जी हां, हर क्षेत्र में लोहा मनवाने वाली महिलाएं देर सबेर ही सही लेकिन अपनी जगह बुलंदियों पर बनाती आईं हैं। 

भारतीय विदेश सेवा अधिकारी रुची घनश्याम, अब ब्रिटेन की भारत के उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त होने वाली दूसरी महिला बन गई हैं। रुची ने हाल ही में ब्रिटेन के महत्वपूर्ण समय में अपने नए नियुक्त पद का प्रभार संभाला।



रुची ने वाई के सिन्हा का पद संभाला, जिन्होंने दिसंबर, 2016 में यूके में भारतीय उच्चायुक्त के रूप में ये पद संभाला था और 31 अक्टूबर को रिटायर हुए थे। विजया लक्ष्मी पंडित के बाद रूचि भारतीय विदेश सेवा अधिकारी के पद पर नियुक्त होने वाली दूसरी महिला हैं। 




एक रिपोर्ट के मुताबिक रूचि ने कहा कि, मुझे यकीन है की अधिक महिला उच्चायुक्तों की नियुक्ति न करने का कोई इरादा नहीं था, ऐसा ही हुआ। भारत और ब्रिटेन के कई स्तरों पर घनिष्ठ संबंध हैं। आजादी के बाद से भारत के 27 वें उच्चायुक्त होने के नाते, रूचि घनश्यानम सरकार के शिखर सम्मेलन के राष्ट्रमंडल प्रमुखों के लिए अप्रैल में लंदन की यात्रा के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थीं।



विदेश सेवा अधिकारी का पदभर संभालने से पहले रूचि घनश्याम ने एमईए में यूरोप वेस्ट डिवीजन की अध्यक्षता में 'संयुक्त सचिव' और 'अतिरिक्त सचिव' के रूप में कार्य किया। उनके विदेशी असाइनमेंट में घाना में उच्चायुक्त के रूप में कार्य करना शामिल है, जो 2008 से 2011 तक बुर्किना फासो, टोगो और सिएरा लियोन के साथ मान्यता प्राप्त है। इससे पहले न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन मंत्री थीं। 
Share your opinion:
Synopsis
भारतीय विदेश सेवा अधिकारी रुची घनश्याम, अब ब्रिटेन की भारत के उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त होने वाली दूसरी महिला बन गई हैं। रुची ने हाल ही में ब्रिटेन के महत्वपूर्ण समय में अपने नए नियुक्त पद का प्रभार संभाला।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree