Firkee Logo
Home Feminism Dancer Mahi Maedeh Hojabri Got Arrest In Iran Protest Start
Dancer Mahi Maedeh Hojabri got arrest in Iran, Protest start

इस लड़की के डांस ने ईरानी सरकार के माथे पर ला दिया पसीना, लोग उतर आए सड़कों पर

बदलते दौर में सोशल मीडिया का दायरा बढ़ता जा रहा है। पहले इस प्लेटफॉर्म पर फोटोज और फनी वीडियोज शेयर किए जाते थे लेकिन अब ये अपनी आवाज को बुलंद करने का सबसे शानदार जरिया है। अब सोशल मीडिया के माध्यम से न सिर्फ लोगों की कला को माकूल मंच मिल रहा है बल्कि आंदलनों का बिगुल फूंका जा रहा है। ऐसा ही कुछ हुआ ईरान में, वहां एक लड़की ने डांस क्या किया, सारे देश में उथल पुथल मच गई। 

ईरान में मैदेह होजाबरी नाम की महिला ने अपने बेडरुम में डांस किया और उसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया। वीडियो ऐसा वायरल हुआ कि मैदह की जान पर आफत बन आई। पुलिस मैदह को गिरफ्तार कर लिया और अब उसका सोशल मीडिया अकाउंट बन करने की कोशिश कर रही है। पुलिस के इस रवैये पर ईरान की जनता सड़कों पर उतर आई। मैदह के समर्थन में बड़ी संख्या में महिलाएं सड़कों पर उतर आईं। 

लोगों के ऐसे आक्रोश को देखकर ईरान की सरकार सोशल मीडिया पर ही पाबंदी लगाने की प्लानिंग करने लगी, जिसके बाद तो मामला और भड़क गया। पुलिस का कहना है कि इस वीडियो में मैदह छोटे कपड़ों में दिखाई दे रही हैं। बिना हिजाब के अपनी तस्वीरें पोस्ट करना अपराध है। 

चौंकाने वाली बात ये है कि ईरान में महिलाओं के डांस करने पर भी प्रतिबंध है, ऐसे में मामला इंटरनेशनल लेवल पर पहुंच गया। दरअसल वहां की सरकार ने 1979 में कानून बनाकर महिलाओं के डांस करने पर प्रतिबंध लगा दिया था। तब से मामला दबा हुआ था लेकिन मैदह के डांस ने लोगों को एक बार फिर से नए सिरे से सोचने पर मजबूर कर दिया।   

आगे पढ़ें

डांस देखने के लिए क्लिक करें

Share your opinion:
Synopsis
अब सोशल मीडिया के माध्यम से न सिर्फ लोगों की कला को माकूल मंच मिल रहा है बल्कि आंदलनों का बिगुल फूंका जा रहा है।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree