Firkee Logo
Home Feminism Feminism Harnam Kaur Girl With Beard Guinness Book
मैं बहुत सुंदर और सेक्सी हूं और मैं औरत होने के बने हुए मॉडल में नहीं ढलना चाहती

मैं बहुत सुंदर और सेक्सी हूं और मैं औरत होने के बने हुए मॉडल में नहीं ढलना चाहती

आपको क्या लगता है एक औरत को औरत और मर्द को मर्द कहलाने के लिए कैसा दिखना ज़रूरी है? इस समाज द्वारा सभी के लिए कुछ मानक तय किये गए हैं और आपको उसी तरह से बर्ताव करने और दिखने के लिए मजबूर किया जाता है। और जो इन मानकों से अलग हटकर रहना चाहता है उसके लिए ये समाज नर्क में तब्दील हो जाता है। अब चाहे प्रकृति ने ही उस व्यक्ति को मजबूर बना दिया हो पर समाज न प्रकृति समझता है न उस व्यक्ति की मजबूरी, वो तो बस उसे तब तक परेशान करता है जब तक वो इंसान या तो टूट नहीं जाता या फिर उस समाज से लड़ने लायक नहीं बन जाता।

एक लड़की है हरनाम कौर, Slough में रहती हैं और 24 साल की हैं। उन्होंने गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है, अब विडंबना ये है कि एक समय पर उनकी ज़िंदगी उसी कारण से खतरे में पड़ गई थी जिस वजह से आज वो चर्चा में हैं। हरनाम 'polysystic ovary syndrome' से पीड़ित हैं जिस वजह से काफ़ी कम उम्र से ही उनके चहरे और सीने पर बाल आने शुरू हो गए। और धीरे-धीरे उनके चहरे पर दाढ़ी उग आई।

उनके लिए ये बेहद कठिन समय था। इन बालों को हटाने के लिए हरनाम ने हर वो तरीका अपनाया जो संभव था। लोग उन्हें पसंद नहीं करते थे उन्हें चिढ़ाते थे और उनको जान से मारने तक की धमकी मिली। इन सबसे तंग आकर उन्होंने अपनी जान देने तक की कोशिश की। पर फिर एक समय ऐसा आया जब उन्हें लगा कि उन्हें भगवान ने जो दिया है वो बहुत अनमोल है। और वो दूसरी लड़कियों जैसी नहीं हैं पर वो जैसी भी हैं उन्हें उसपर गर्व है।

उन्होंने पग रखना शुरू कर दिया और अपनी दाढ़ी बढ़ानी भी शुरू कर दी। बाकि वो हर तरह से एक आम लड़की हैं। उन्हें मेकअप करना पसंद है वो शॉपिंग करने जाती हैं और वो हर दूसरी लड़की की तरह कुछ चाहतें रखती हैं।

वो कहती हैं कि समाज में जहां उन्हें नापसंद करने वाले लोगों की भरमार है वहीं कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्हें वो बहुत पसंद हैं। वो कहती हैं कि एक लड़के ने उन्हें शादी का प्रस्ताव भी भेजा। आज उनके नाम एक रिकॉर्ड बन गया है। वो दाढ़ी रखने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला हैं।

हरनाम कहती हैं कि वो इसी रूप में खुद को बेहद सेक्सी और सुन्दर पाती हैं और वो अब कभी अपने चहरे के बाल नहीं हटाएंगी। समाज द्वारा तैयार किये गए सुंदरता के मॉडल को वो नहीं मानतीं। वो कहती हैं कि मैं खुद को मार देना चाहती हूं ये कहने के लिए बहुत हिम्मत चाहिए, और एक समय था जब उन्हें ऐसा सोचने के लिए इस दुनिया ने मजबूर कर दिया था। हरनाम जैसे लोग हम सबके लिए एक उम्मीद जगाते हैं कि अगर कोई चाहे तो वो समाज में मौजूद रूढ़ियों को ख़त्म कर सकता है.

https://youtu.be/rgQjfcpG7XY
Share your opinion:
Synopsis
हरनाम 'polysystic ovary syndrome' से पीड़ित हैं जिस वजह से काफ़ी कम उम्र से ही उनके चहरे और सीने पर बाल आने शुरू हो गए। और धीरे-धीरे उनके चहरे पर दाढ़ी उग आई।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree