Firkee Logo
Home Feminism Matunga Station Has Only Women Employees Enters In Limca World Record
Matunga station has only women employees, enters in Limca world record

महिलाओं ने माटुंगा रेलवे स्टेशन को लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में पहुंचाया

पुरुष प्रधान समाज की संकीर्ण सोच के दायरे को पार करते हुए महिलाएं हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही हैं। रोज के अखबार, चैनल किसी न किसी महिला की कहानी बताते हैं जिसने सभी मान्यताओं को परे हटाकर अपना सिक्का जमाया।

इसी क्रम एक खबर ये भी है कि, इन्हीं महिलाओं की बदौलत मुंबई का माटुंगा रेलवे स्टेशन अब लिम्का बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज होने वाला है। इस स्टेशन पर सिर्फ महिला कर्मचारी ही तैनात हैं, जिस वजह से इसके नाम ये रिकॉर्ड होने वाला है।

रेलवे के एक अधिकारी ने इसका पूरा श्रेय सेंट्रल रेलवे के जनरल मैनेजर डी के शर्मा को देते हुए कहा कि, उन्होंने ही महिलाओं को सशक्त बनाने की मुहिम शुरू की। उन्हें ख़ुशी है कि सेंट्रल रेलवे के स्टेशन माटुंगा पर सिर्फ महिलाओं को तैनात करने के छह महीने बाद इसे लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स-2018 देने की घोषणा कर दी गई। 



इस स्टेशन की खास बात यह है कि यह रेलवे स्टेशन 2017, जुलाई से महिलाओं के भरोसे पर चल रहा है।इस पर स्टेशन मैनेजर, पॉइंट पर्सन, बुकिंग स्टाफ, टिकट चेकर, आदि सभी महिलाएं हैं।जनरल मैनेजर डी के शर्मा ने 34 महिलाओं की नियुक्ति की थी।फिलहाल कुल 41 महिलाएं स्टाफ में शामिल हैं। इनका नेतृत्व स्टेशन मैनेजर ममता कुलकर्णी कर रही हैं।ममता खुद भी मुंबई डिविजन में स्टेशन मास्टर बनने वाली पहली महिला हैं। 

सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ सुनील उदासी ने बताया कि इस स्टेशन को विकसित करने के पीछे कारण था कि ऐसा माहौल बनाया जाए जहां महिलाएं अपने निजी और प्रोफेशनल भले के लिए और संगठन के बारे में भी फैसले खुद करें।

यहां कार्यरत महिलाओं का कहना है कि कई बार रात में ड्यूटी करनी होती है तो कभी असामाजिक तत्त्व और नशेबाज भी स्टेशन पर घूमते मिल जाते हैं लेकिन प्रशासन की मदद से वह इन सबसे निपट लेती हैं। महिलाओं के ये कीर्तिमान देश और देशवासियों के लिए गर्व की बात हैं। 
Share your opinion:
Synopsis
सेंट्रल रेलवे के स्टेशन माटुंगा पर सिर्फ महिलाओं को तैनात करने के छह महीने बाद इसे लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स-2018 देने की घोषणा कर दी गई। 

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree