Firkee Logo
Home Feminism Old And Blind Women Earning Their Bread And Butter By Gardening
 Old and Blind Women earning their bread and butter by gardening

यहां बागवानी कर हर तरफ उजाला फैला रहीं दृष्टिहीन बुजुर्ग महिलाएं

अगर आप जिंदगी से निराश हैं तो वशीकरण स्पेशलिस्ट बाबा बंगाली से कतई न मिलें, बस यह स्टोरी पढ़ें। आप महसूस करेंगे कि दो-चार ट्रक कॉन्फिडेंस आपमें कूट-कूटकर भर गया है और जिंदगी में कोई भी अड़चन बची नहीं है, जो आपको मायूस कर दे। 

इस कहानी की पात्र वे बुजुर्ग महिलाएं हैं जो आंखों की रोशनी न होते हुए भी बागवानी कर जीवन चलाने लायक कमा रही हैं और दूसरों के लिए मिसाल बन रही हैं। 

कुछ पल के लिए हम यूं ही आंखें बंद कर लें तो एक अजीब सी बैचेनी से दम घुटने लगता है और ये महिलाएं है जो मेहनत मजदूरी करके गर्व से जिंदगी जी रही हैं। मध्य प्रदेश के जबलपुर के ग्रामीण इलाकों से ताल्लुक रखने वाली ये महिलाएं कभी ऐसे स्कूल या कॉलेज नहीं जा पाईं जहां खास ब्रेल लिपि के जरिये शिक्षा दी जाती है। उम्र बीतती गई, लेकिन उम्मीद जिंदा रही। और फिर ऐसा वक्त आया जब इनके चर्चे होने लगे।
आगे पढ़ें

ऐसे हुई शुरुआत

Share your opinion:
Synopsis
अगर आप जिंदगी से निराश हैं तो वशीकरण स्पेशलिस्ट बाबा बंगाली से कतई न मिलें, बस यह स्टोरी पढ़ें। आप महसूस करेंगे कि दो-चार ट्रक कॉन्फिडेंस आपमें कूट-कूटकर भर गया है...

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree