Firkee Logo
Home Feminism Viral And Trending Jharkhand Village Juri Named Its Lanes After Most Educated Girls
Viral and Trending Jharkhand village Juri named its lanes after most educated girls

झारखंड के इस गांव ने लड़कियों के लिए एक बड़ा काम किया है


स्त्री मुद्दों पर समय-समय पर कई सारी बातें उठती रहती हैं। हर कोई मौका आने पर बेटी पढ़ाओ और बेटी बचाओ की बात अपने भाषण में जोड़ देता है, लेकिन सवाल ये उठता है कि लोग इसपर अमल कितना करते हैं। आमतौर पर देखा जाता है कि गांव के लोग अधिक पिछड़े होते हैं और अपनी लड़कियों को पढ़ने के लिए प्रेरित नहीं करते। वहीं शहरी लोग शिक्षा पर अधिक ध्यान देते हैं। लेकिन झारखंड के एक गांव ने बेटियों को पढ़ने के लिए प्रेरित करने के लिए एक बहुत अच्छी पहल की है जो चर्चा का विषय बन गई है।

हम बात कर रहे हैं झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के गांव जुरी की जिसने लड़कियों का उत्साहवर्धन करने के लिए एक बहुत अच्छी पहल की है। यहां की सड़कों को गांव की सबसे ज्यादा पढ़ी-लिखी लड़कियों का नाम दे दिया गया है। यानी जो लड़की अपनी आगे की पढ़ाई अच्छे से करती है, गांव की एक गली को उसका नाम दे दिया जाता है। यह एक बहुत बड़ी बात है और इससे पता चलता है कि इन लड़कियों की मेहनत बेकार नहीं जा रही।
 
आगे पढ़ें

30 किलोमीटर दूर है कॉलेज

Share your opinion:
Synopsis
जो लड़की अपनी आगे की पढ़ाई अच्छे से करती है, गांव की एक गली को उसका नाम दे दिया जाता है।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree