Firkee Logo
Home Fun Evm Open Letter After 5 State Assembly Election 2018 Result
EVM open letter after 5 State Assembly Election 2018 result

नेताओं के नाम EVM का खुला खत, 'सहूलियत के हिसाब से हमारे चरित्र का चित्रण न करें'

सभी पार्टियों के नेताओं को प्रणाम 

परिचय की जरूरत तो हैं नहीं, हमारे नाम और काम का इस्तेमाल तो आप चुनाव में करते ही हैं, नाम ही काफी है EVM… 

5 राज्यों की चुनावी यात्रा से लौटने के बाद, आज आराम से बैठने का वक्त मिला। सोचा था आज चाय का कप लेकर टीवी पर सूर्यवंशम फिल्म देखूंगा। हीराला की खीर में जहर किसने डाला ये भी जानना जरूरी। फिल्म किस चैनल पर आ रही है ये ढूंढ ही रहा था कि तब तक एक समाचार चैनल पर नजर पड़ी। पता चला चुनाव के नतीजे आ गए। सोचा कि छोड़ो ये सब, आज दुनिया वालों को अपने दिल की बात बताते हैं।   

हमारे पिता जी बैलेट बॉक्स ने जब से चुनाव की जिम्मेदारी हमको दी है, तबसे न हम रुके हैं और न थके हैं। दनादन चुनाव करवाते जा रहे हैं, लेकिन डरे जरूर हैं। और इसी डर के कारण आज सफेद खादीधारियों के नाम चिट्ठी लिख रहे हैं, आशा है उन तक जरूर पहुंचेगी। 

हमारा अनुरोध हर तरह की (छोटी, बड़ी, नाटी, मोटी, नई, पुरानी) पार्टी से है कि आप चुनाव लड़ें लेकिन जीत और हार के बाद अपनी सहूलियत के हिसाब से हमारे नाम का इस्तेमाल न करें। जो जीत जाता है वो इसे सच और विकास की जीत बता देता है और जो हार जाता है वो इसे EVM से छेड़छाड़ बता देता है। मतलब हम लोग पूरे चुनाव में एक टांग पर खड़ें सबके दिल की बात अपने अंदर छिपाते हैं और हमारे ही नाम का इस्तेमाल अपने हिसाब से किया जाता है।  

एक बार चुनाव आयोग के गोदाम में पड़े-पड़े हमारी नजर किसी समाचार चैनल की सुर्खियों पर पड़ी, जहां एक मायूस सा एंकर हमारी आत्मा को सवालों के घेरे में खड़ा कर रहा था। वो हमारे चरित्र पर दनादन सवाल दागे जा रहा था। बगल में बैठा किसी पार्टी का उत्साही कार्यकर्ता हमारे कलपुर्जों को खोल-खोल कर दिखा रहा था। 

आप जरा सोचिए, कि अगर भीड़ में कोई एक इंसान बेइमान हो तो क्या सारी इंसानियत पर सवाल उठा देना चाहिए। इंसान का बेइमान होना जितना लाजमी हमारा खराब होना भी है, क्योंकि हम मशीन बिरादरी के हैं। जहां कलपुर्जों को किसी एक ऊर्जा से नियंत्रित किया जाता है। लेकिन आप आरोप लगा देते हैं कि हमें छेड़ा जा रहा है और हम चुपचाप छिड़ रहे हैं। 

हम सभी पार्टियों के नेताओं से अनुरोध करते हैं या तो हम पर विश्वास करें या विश्वास न करें। अपनी सहूलियत के हिसाब से हमारे चरित्र का मूल्यांकन करना बंद कर दें, हम पहले भी पवित्र थे और आज भी। उम्मीद है कि आगे भी ये पवित्रता बरकरार रहेगी। 

अच्छा चलो बहुत हुआ, चुनाव के बाद आराम करने का भी समय नहीं मिला। इसलिए मैं थोड़ा आराम फरमा लूं, बस अगले चुनाव आने ही वाले है। 

सभी नेतागण जनता का ख्याल रखें, क्योंकि अपना ख्याल तो आप रखेंगे ही

आपकी अपनी
EVM 
Share your opinion:
Synopsis
EVM पर लोगों को बोलते हुए सुना है आज इस मशीन की आवाज भी सुन लें।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree