Firkee Logo
Home Fun Interesting Fact About Sanskrit You Never Heard Before
Interesting fact about sanskrit you never heard before

NASA वाले सीख रहे हैं संस्कृत, वजह जानकर आपके आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहेगा

हम यहां फर्राटेदार अंग्रेजी बोलकर ही अपने आप को विद्वान समझने लगते हैं।तो वहां अमेरिकी नासा संस्कृत की कसरत किए जा रहा है। वहां एक रिसर्च की पूरी टीम संस्कृत के सागर में गोता लगा रही है, वो जानने की कोशिश कर रहे हैं कि आखिर संस्कृत में और क्या डेवलेपमेंट किया जा सकता है और हम यहां 90 घंटों में अंग्रेज बनने के लिए फीस जमा कर रहे हैं। ये जानना बड़ा दिलचस्प है कि नासा वाले आखिर संस्कृत के पीछे हाथ धोकर क्यों पड़ें हैं।इसके बारे में जानकारी छांटनी शुरू की तो चौंकाने वाली बातें सामने आईं।  

The Ethnologue catalogue of world languages के मुताबिक दुनिया में लगभग छ: हजार नौ सौ नौ भाषाएं हैं। जिनमें से चाइनीज भाषा को सबसे ज्यादा पॉपुलर लैंग्वेज माना जाता है। वहीं कई लोगों का मानना है कि फ्रेंच और इटैलियन सबसे खूबसूरत भाषाएं हैं। सबसे पुरानी भाषा की बात करें तो तमिल को सबसे पुरानी भाषा माना जाता है लेकिन फिर भी  NASA संस्क़त के पीछे पड़ी है। क्यों? 
आगे पढ़ें

आखिर संस्कृत में ऐसा क्या है?

Share your opinion:
Synopsis
हम यहां फर्राटेदार अंग्रेजी बोलकर ही अपने आप को विद्वान समझने लगते हैं।तो वहां अमेरिकी नासा सस्कृत की कसरत किए जा रहा है। वहां एक रिसर्च की पूरी टीम संस्कृत के सागर में गोता लगा रही है

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree