Firkee Logo
Home Fun Japan Made Big Wall To Block Tsunami
Japan made big wall to block Tsunami

इसे कहते हैं जापानियों का दिमाग, सुनामी रोकने के लिए समुद्र को ही कर दिया कैद

साल 2011 में जापान में आई टी सुनामी याद है आपको, वही जापान का काफी हिस्सा तबाह हो गया था। उस दौरान सुनामी की ऐसी ऐसी भयावह तस्वीरें मीडिया में आई थीं कि देखने वालों के होश उड़ गए थे। समुद्र की विशालकाय लहरों ने किनारे पर बनी इंसानी बस्तियों को तिनके की तरह बहा दिया था।

समुद्र से उठी लहरों का जोर ऐसा था कि कारें पत्तों की तरह उड़कर घरों की छत पर पहुंच गईं तो घर बहकर काफी दूर चले गए। सुनामी के कारण ही जापान के कई बड़े परमाणु रिएक्टरों को भी भारी नुकसान पहुंचा था, जिन्हें खतरे को भांपते हुए बंद करना पड़ गया था।

लेकिन कहा जाता है कि हर त्रासदी के बाद जपान और मजबूती के साथ खड़ा हो उठता है। पिछली सुनामी के कारण जब जापान काफी हद तक तबाह हो गया था तब उसने और मजबूती के साथ न केवल विकास की ओर अपने कदम बढ़ाए बल्कि दोबारा सुनामी के खतरे को टालने के लिए भी तैयारी कर ली।

जापान ने समु्द्र से उठती विशाल लहरों को थामने के लिए अब समुद्री किनारों पर ऊंची ऊंची दीवारें खड़ी कर दी हैं। 40 फुट से ऊंची इन दीवारों को लांघना समुद्री लहरों के लिए थोड़ा कठिन होगा। आइए आपको दिखाते हैं इन्हीं दीवारों की कुछ तस्वीरें। आगे पढ़ें

Share your opinion:
Synopsis
साल 2011 में जापान में आई टी सुनामी याद है आपको, वही जापान का काफी हिस्सा तबाह हो गया था

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree