Firkee Logo
Home Fun Know Government How Much Money Spend To Made 1 2 5 And 10 Rupee Coin
know government how much money spend to made 1 2 5 and 10 rupee coin

क्या आपको पता है सरकार 1 ,2, 5 और 10 रुपये के सिक्कों के लिए कितना खर्च करती है, जानें यहां

जेब में खनकते सिक्के हों तो चाहत हरे-भरे नोटों की होती है। दुकानदार से या तो चिल्लर नहीं देने के लिए बहस होती है या फिर ढेर सारे सिक्के पकड़ा देने पर बहस होती है। सिक्के जेब में ज्यादा हो तो गरीब टाइप फील होने लगती है। चाय-पान की दुकान पर तो दोस्त मजाक में पूछ भी लेते हैं कि आजकल दफ्तर के बाद सड़क किनारे कहां बैठ रहे हो। जब तक ये सिक्के होते हैं तभी तक इनकी कद्र नहीं होती है। जब जेब में फुटकर न हो, तो भी टेंशन बढ़ने लगती है। हमारे लेन-देन को आसान बनाने वाले यह सिक्के सरकार के लिए कितने आसान है। यह जानने के लिए एक आरटीआई लगाई गई। 

किसी साहब ने सरकार से आरटीआई के जरिए जवाब मांगा कि 1,2,5 और 10 रुपये के सिक्के बनवाने में सरकार को कितना खर्च आता है। आरबीआई ने इस आरटीआई का जो जवाब दिया वह हैरान करने वाला  है। 
आगे पढ़ें

1 रुपये के सिक्कों पर इतना खर्च

Share your opinion:
Synopsis
किसी साहब ने सरकार से आरटीआई के जरिए जवाब मांगा कि 1,2,5 और 10 रुपये के सिक्के बनवाने में सरकार को कितना खर्च आता है।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree