Firkee Logo
Home Lifestyle Video Breast Cancer Awareness Sunny Leone
video breast cancer awareness sunny leone

"ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए अपने ब्रेस्ट पर उतना ध्यान दो जितना आदमी देते हैं"

ब्रेस्ट कैंसर का नाम सुनते ही कैंसर पीड़ित और उनके परिवार वाले मरीज़ के जीने की उम्मीद छोड़ देते हैं, लेकिन अगर ध्यान दिया जाए तो ब्रेस्ट कैंसर से इतना डरने की ज़रूरत नहीं है। यहां यह समझना बेहद ज़रूरी है कि अलग-अलग महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के अलग-अलग लक्षण पाए जाते हैं। स्तन कैंसर को समझना आसान है, औरतें खुद भी ब्रेस्ट की जांच कर सकती हैं। ब्रेस्ट में गांठ, ब्रेस्ट के निप्पल के आकर या स्किन में बदलाव, स्तन का सख़्त होना, निप्पल से ब्लड या लिक्विड का आना, स्तन में दर्द, बाहों के नीचे (अंडर आर्म्स) भी गांठ होना ब्रेस्ट कैंसर के संकेत हैं। ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में बहुत कॉमन है। लेकिन यह आदमियों में भी हो सकता है। 
 

ब्रेस्ट कैंसर से हर साल न जाने कितनी औरतों की जानें जाती हैं। यह सिर्फ इसलिए होता है क्योंकि  वह किसी भी छोटे से दर्द को हल्के में लेती हैं। या ध्यान नहीं देती हैं। अगर ब्रेस्ट के किसी भी पार्ट में दर्द हो रहा है इसका मलतब है कि कुछ न कुछ दिक्कत ज़रूर है। कभी-कभी टेंशन लेने से भी चेस्ट वाले पार्ट में दर्द होता है। लेकिन अगर यह दर्द बार-बार हो तो ध्यान देने की ज़रूरत है। 

आगे पढ़ें

Share your opinion:
Synopsis
ब्रेस्ट कैंसर का नाम सुनते ही कैंसर पीड़ित और उनके परिवार वाले मरीज़ के जीने की उम्मीद छोड़ देते हैं..

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे कि कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स और सोशल मीडिया साइट्स के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं।आप कुकीज़ नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज़ हटा सकते हैं और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डेटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते है हमारी Cookies Policy और Privacy Policy के बारे में और पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।