Home Omg 2020 Popular Words Top Searched Words Most Used In Year 2020 Words Know What Are Those Words Meanings

Words of 2020 : ये है वो मुश्किल शब्द जो 2020 में बन गए आम, पूरे साल जमकर हुई चर्चा!

टीम फिरकी, नई दिल्ली Published by: Ayush Jha Updated Sun, 27 Dec 2020 08:33 PM IST
विज्ञापन
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : social media
विज्ञापन

विस्तार

2020 खत्म होने वाल है। 2021 आने वाला है। हर बार बीता हुआ साल हमें कुछ सीख देकर जाता है। साथ ही नया साल नए संकल्प करवाता है। 2020 कई मायनों में एक न भूलने वाला या अनचाही यादों वाला साल रहा है। 2020 की शुरुआत से ही कोविड-19 संक्रामक महामारी के प्रकोप के कारण दुनिया में उथल-पुथल शुरू हो गई थी, जो साल के अंत तक भी जारी है।
खैर, जिंदगी बीतते हुए समय के साथ आगे बढ़ती जाती है। इस साल ने हमें बहुत कुछ नया सिखाया। हमारी आदतें और जीवनशैली भी बदली। इन सबके बीच कुछ मुश्किल शब्द ऐसे हैं, जो इस साल खास से आम हुए और पूरे साल सबकी जुबां पर छाए रहे। ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी भी इस साल वर्ड ऑफ द ईयर नहीं चुन सकी। इस साल एक नहीं कई शब्द चलन में रहे इसलिए ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने भी एक के बजाय कई शब्दों का चयन किया था। आइए डालते हैं एक नजर 2020 के चर्चित शब्दों पर --- 
 
यह शब्द जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी सबसे भीषण आग के दौरान चर्चा में आया था। यह ऑस्ट्रेलिया के इतिहास में अभी तक की सबसे खराब स्थिति थी। बुशफायर एक प्रकार की जंगल की आग हैं जो जंगली वनस्पतियों में तेजी से जलती हैं। ये आग अप्रत्याशित और नियंत्रित करने में मुश्किल होती है।

 
2020 के शुरुआती तीन महीनों में ही कोरोना महामारी दुनिया के कई प्रमुख देशों में हजारों लोगों की जान ले चुकी थी। कोरोना वायरस के परिवार का नया विषाणु सार्स-सीओवी-2 यानी नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण कोविड-19 महामारी फैलती है। इस प्रजाति के दो वायरस सार्स और मर्स पहले भी दुनिया में कहर बरपा चुके थे।  

 
कोरोना महामारी के दौरान दुनिया ठप सी हो गई थी। हर कोई घर में बंद था। दफ्तर, शिक्षण संस्थान, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे सब तालाबंदी के दायरे में आ गए थे। अलग-अलग देशों में यह स्थिति तीन से पांच के लंबे समय तक चली। अभी तक भी हालात सामान्य नहीं हो पाएं हैं। अब धीरे-धीरे अनलॉक यानी दोबारा खोलने की शुरुआत हो रही है। 

 
कोरोना संक्रमण की आशंका वाले संदिग्ध व्यक्ति को क्वारंटीन यानी संगरोध में रखा जाता है। वहीं, कोरोना संक्रमित पाए जाने वाले रोगी को आइसोलेशन यानी अलग-थलग करते हुए पृथकवास केंद्रों और होम आइसोलेशन में रखा गया था। कोरोना महामारी को लेकर ये शब्द बहुत चर्चित रहे। 
डिक्शनरी डॉट कॉम ने पैनडेमिक शब्द को 2020 का वर्ड ऑफ द ईयर घोषित किया। दरअसल, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस संक्रमण को पेनडेमिक यानी वैश्विक महामारी घोषित किया था। इसे मार्च 2020 में घोषणा के बाद ही इसे सबसे ज्यादा ऑनलाइन सर्च किया गया।

 
कोरोना महामारी से सामाजिक मेल-मिलाप के तौर-तरीकों को ही बदल दिया। जनता ने भी न्यू नॉर्मल मानते हुए एक-दूसरे से शारीरिक दूरी बनानी शुरू की। दूर से मिलना, नए तरीकों से हाय, हैलो करना। दो गज की दूरी, है जरूरी वाक्य बच्चे-बच्चे की जुबां चढ़ गया। वहीं, सामाजिक कार्यक्रमों और त्योहार में कम लोगों की शिरकत, ऑनलाइन मुलाकातें आदि चीजें सामान्य तौर पर स्वीकारी गईं। 
मलेरिया में इस्तेमाल होने वाली यह दवा कोरोना महामारी के दौरान खूब चर्चा में रही। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जब शुरुआती तौर पर इसे कोरोना के खिलाफ प्रभावकारी बताया तो दुनियाभर में इसकी मांग बढ़ गई थी। भारत ने अमेरिका समेत कई देशों को इस दवा की आपूर्ति की थी। हालांकि, बाद में यह ज्यादा प्रभावी साबित नहीं हुई। 

 
लॉकडाउन के दौरान दिनभर घर में रहने और नौकरियां गंवाने वाले लोगों के मन में नकारात्मकता में वृद्धि देखी गई। दिनभर चारों ओर से मोबाइल, टीवी, अखबार पर ऐसी ही नकारात्मक खबरें दिखाई पड़ती थीं। ऐसी स्थिति के बावजूद सामान्य जीवनयापन हुआ। इस भय वाली स्थिति को बताने के लिए डूम स्क्रॉलिंग नाम दिया गया। 

 
मास्क, सेनेटाइज, पीपीई किट, ऑनलाइन क्लास, वर्क फ्रॉम होम, इम्युनिटी, हर्ड इम्युनिटी, नेट जीरो, एल्बो बम्प या एल्बो शेकिंग, वर्केशन, वर्चुअल हैप्पी आवर, कोविडियट्स, जूम आदि शब्द भी 2020 के दौरान खूब चर्चा में रहे हैं। 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree