Firkee Logo
Home Omg Ayodhya Case Ram Mandir Babri Masjid Supreme Court Orders Mediation In Ram Janmabhoomi Land Dispute
ayodhya case ram mandir babri masjid Supreme Court orders mediation in Ram Janmabhoomi land dispute

अयोध्या बाबरी मस्जिद-राममंदिर विवाद: ये तीन निकालेंगे हल, सुधारेंगे आने वाला कल

 'जाही विध राखे राम ताहि विधि रहिए, विधि का विधान जान हानि-लाभ सहिए' रामायण की ये चौपाई सृष्टि के कर्ताधर्ता खुद ही अब अच्छे से समझ रहे होंगे। विधाता टेंट में हैं और न जाने कितने समय तक अभी टेंट में ही रहेंगे या फिर कोई ठोस हल निकलेगा। 

बाबरी मस्जिद-राममंदिर विवाद को सुलझाने के लिए देश की सर्वोच्च अदालत ने तीन मध्यस्थों के नाम तय कर दिए हैं। प्रधान न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधानपीठ ने मामला मध्यस्थता को भेजे जाने के मुद्दे पर सभी पक्षों की बहस सुनकर अपना फैसला सुनाया। 

इन नामों में सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस फकीर मुहम्मद इब्राहिम कलीफुल्ला, आर्ट ऑफ लिविंग के प्रमुख श्रीश्री रविशंकर और सीनियर अधिवक्ता श्रीराम पंचू शामिल हैं। पैनल की अध्यक्षता सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जज इब्राहिम खलीफुल्ला करेंगे। इस पैनल को एक हफ्ते के भीतर अपनी सुनवाई शुरू करनी होगी और 2 महीने के अंदर सभी पक्षों से बात करनी होगी। जिसके बाद ये पैनल अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को देगा।

हालांकि इस बीच भी पैनल लगातार कोर्ट को स्टेटस रिपोर्ट सौंपेगा। तीन सदस्यों के इस पैनल के सामने दोनों पक्षकार अपनी बात रखेंगे और ये मध्यस्थता फैजाबाद में होगी। फैजाबाद में होने वाली सुनवाई के लिए सारी व्यवस्था राज्य सरकार को करनी होगी। मध्यस्थता के दौरान प्रिंट मीडिया और टीवी मीडिया पर रोक लगाई गई है, यानी पूरी प्रक्रिया की रिपोर्टिंग नहीं की जाएगी। 

आपको बता दें कि इससे पहले भी कई बार मध्यस्थता की कोशिशें हो चुकी हैं, लेकिन हर बार ये कोशिश असफल रही है। हालांकि, ये पहली बार हुआ है कि सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने इस मसले को मध्यस्थता के लिए भेजा है। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या की विवादास्पद 2.77 एकड़ भूमि तीन पक्षकारों-सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और रामलला के बीच बराबर-बराबर बांटने के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के 2010 के फैसले के खिलाफ दायर 14 अपीलों पर सुनवाई के दौरान मध्यस्थता के माध्यम से विवाद सुलझाने की संभावना तलाशने का सुझाव दिया था।
आगे पढ़ें

ये हैं वो 3 मध्यस्थ जो 2 महिने में बातचीत से सुलझाएंगे राम मंदिर विवाद

Share your opinion:
Synopsis
अयोध्या बाबरी मस्जिद-राममंदिर विवाद: बातचीत से सुलझेगा राम मंदिर का मामला, 2 महीने का समय और 3 लोगों का पैनल

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree