इस ट्रेन में मिलती हैं ऐसी सुविधाएं, जो आपने सपने में भी नहीं सोची होंगी
टीम फिरकी, नई दिल्ली
Published by:
Pankhuri Singh
Updated Sun, 24 Feb 2019 01:03 PM IST
एक विकसित देश का तगमा जापान को यूं ही नहीं मिला है। जापान ने इसे अपनी मेहनत से कमाया है। इस देश में आर्थिक चमत्कार द्वितीय विश्व युद्ध के बाद शीत युद्ध की समाप्ति के बीच जापान की आर्थिक वृद्धि की शुरुआत हुई थी। इसके बाद जापान तेजी से दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया। नायाब अविष्कार और टेक्निक में बेशक जापान का कोई टक्कर नहीं है। जापान के इस अनोखे अविष्कार को देखकर आप भी ये बात मानने से इंकार नहीं करेंगे।
1960 के दशक में रेलवे सहित जापान की अर्थव्यवस्था में काफी सुधार हुआ। पहली आधुनिक हाई-स्पीड रेल लाइन 1964 में खुली। 70 के दशक में जापानी स्लीपर ट्रेनों की लोकप्रियता चरम पर थी, हालांकि, देश की बुलेट ट्रेनों, घरेलू हवाई मार्गों और रात में सस्ती बसों के विस्तार ने इस यात्रा को लगभग समाप्त कर दिया है।एक बार आम ट्रेनों में होने वाली धक्कामुक्की को भूलकर आराम से जरा इस ट्रेन को देखिए।
सनराइज सेटो और सनराइज इज़ुमो नियमित रूप से चलने वाली केवल स्लीपर ट्रेनें हैं। टोक्यो से अपनी बाहरी यात्रा पर, दो ट्रेनों को एक साथ एक लंबी 14-कार ट्रेन के रूप में जोड़ा दिया जाता है जब तक कि वे ओकायामा तक नहीं पहुंच जाती।
ओकायामा स्टेशन पर, सनराइज सेटो और सनराइज इज़ुमो को दो 7-कार ट्रेनों में बांट दिया जाता है। सनराइज सेटो शिकोकू द्वीप पर टाकामात्सु शहर में जाती है, और सनराइज इज़ुमो शिमाने प्रान्त में इज़ुमो शहर में जाती है। इन दोनों ट्रेनों की नक्काशी देखकर आपकी आंखे खुली रह जाएंगी।
रोज की ट्रेनें रात 10 बजे टोक्यो से प्रस्थान करती हैं और सुबह अपने स्थान पर पहुंचती हैं। इस विलासिता भरी सेवा का लाभ उठाकर यात्रियों का होटल में एक रात का खर्च बच सकता है। हालांकि, सनराइज सेटो / इज़ुमो जैसी ट्रेन नियमित रूप से नहीं चलती हैं। ये ट्रेनें निजी केबिनों और "नोबी नोबी" नामक एक खुले क्षेत्र से सुसज्जित हैं जिस पर कालीन बिछी होती है।
डिब्बे के प्रकार के आधार पर, जापान रेल पास धारकों को केबिनों में सवारी करने के लिए लगभग 17,000 येन (करीब 11000 रुपए) का भुगतान करना पड़ता है, लेकिन आमतौर पर अतिरिक्त भुगतान किए बिना "नोबी नोबी" का उपयोग किया जा सकता है।
जानकर हैरानी होगी कि सामान्य उपयोग क्षेत्रों में एक शॉवर शामिल है जिसे यात्री टोकन खरीदने के बाद 6 मिनट तक उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, इन टोकन की सीमित आपूर्ति है, इसलिए हर कोई जो अपनी यात्रा के दौरान शॉवर का उपयोग करना चाहता है, उसे जल्दी टोकन खरीदने की सलाह दी जाती है।
एक तरफ सनराइज सेटो / इज़ुमो, जापान रेलवे की कई कंपनियां लक्जरी स्लीपर ट्रेनों की पेशकश कर नए ग्राहकों को आकर्षित करने की कोशिश कर रही हैं। इनमें मिशेलिन-स्टारर्ड शेफ द्वारा तैयार मेनू के साथ पांच-सितारा लाउंज हैं जिसमें आमतौर पर काम करने वाले फायरप्लेस, डाइनिंग और ऑब्जर्वेटरी कारों के साथ फ्लोर-टू-फ्लोर मनोरम दृश्य हैं। फोटो साभार: AFP