Firkee Logo
Home Omg Know The Scientific Reason Behind The Bride S Red Colour Wedding Dress
Know the scientific Reason Behind the bride's Red Colour Wedding Dress

दुल्हन की शादी का जोड़ा आखिर लाल ही क्यों हातो है? जानिए इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण

आप इस बात से अच्छी तरह से वाकिफ हैं कि शादी के दिन दुल्हन लाल रंग का ही जोड़ा पहनती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर इसके पीछे की वजह क्या है। थोड़ा सोचने पर हमें ये बात भी समझ आ जाती है कि लाल रंग को हिंदू धर्म में लाल रंग को शुभ माना जाता है इसलिए दुल्हन का जोड़ा लाल रंग का होता है। हालांकि देखा जाए तो इसके पीछे केवल यही वजह नहीं बल्कि एक और खास  वैज्ञानिक वजह भी छिपी है। अगर आपको इसके बारे में नहीं पता तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं।  

दरअसल, भारत समेत कई देशों में शादी में ज्यादातर दुल्हनें लाल रंग का जोड़ा ही पहनती हैं। लाल रंग के पीछे का ज्योतिष कारण ये है कि हिंदू रीति-रिवाजों में लाल रंग को बेहद शुभ माना जाता है। ऐसे में शादी-विवाह जैसे शुभ कार्यों में लाल, पीले या फिर गुलाबी रंग को महत्वता दी गई है।
आगे पढ़ें

Share your opinion:
Synopsis
आप इस बात से अच्छी तरह से वाकिफ हैं कि शादी के दिन दुल्हन लाल रंग का ही जोड़ा पहनती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर इसके पीछे की वजह क्या है।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree