Firkee Logo
Home Omg Oh Teri Ki Mudskipper Fishes Who Can Survive Outside Of The Water Also
  Mudskipper fishes who can survive outside of the water also

न तो ये मछली जल की रानी है न ही जीवन इसका पानी है… जमीन पर मौज से घूमती है

बचपन से पढ़ाया लिखाया जा रहा है कि मछली जल की रानी है और जीवन इसका पानी है। पानी के बिना जिंदा मछली के बारे में सोचना भी बेइमानी मानी जाती है लेकिन अगर आपसे कहें कि मछलियों की बिरादरी की एक मछली ऐसी भी है जो इन सब बातों से इत्तेफाक नहीं रखती है तो क्या कहेंगे। आपको यकीन करने में दिक्कत हो सकती है लेकिन इन मछलियों को पानी के बाहर टहलने में कोई दिक्कत नहीं होती है। 

\
पानी के बाहर जिंदा रहने वाली ये मछलियां थाईलैंड के करीब पैसिफिक ओशन में पाई जाती हैं। मडस्किपर नाम की प्रजाति की ये मछलियां पानी के बाहर आकर कई घंटों तक रह सकती है। पानी के बाहर आकर उछलती-कूदती हैं, कुदरत ने इनको कुछ इस तरीके से बनाया है।  


दरअसल इनके शरीर में दो स्पंज पाउज बने होते हैं। जमीन पर आते वक्त मडस्किपर मछलियां अपने पाउच में पानी भर लेती हैं। ये पानी मछलियों के फेफड़ों को गीला रखता है जिसकी वजह से मछलियों को पानी की जरूरत नहीं पड़ती है। बाहर रहते हुए अगर मछलियों को लेट हो गया और उनके पाउच का पानी खत्म हो जाता है तो ये मुंह से सांस लेती हैं। 

ज्यादातर ये मछलियां दलदल और कीचड़ में पाई जाती हैं। इनकी शरीर की बनावट भी कुछ इस तरीके की है, मिडस्किपर की आंखे, उनके सिर के ऊपर होती है।   
 
Share your opinion:
Synopsis
बचपन से पढ़ाया लिखाया जा रहा है कि मछली जल की रानी है और जीवन इसका पानी है। पानी के बिना जिंदा मछली के बारे में सोचना भी बेइमानी मानी जाती है

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree