Firkee Logo
Home Omg Oh Teri Ki This Startup Trains Crows To Pick Up Cigarette Butts To Fight Pollution
This Startup Trains Crows To Pick Up Cigarette Butts To Fight Pollution

इस देश में कौवे चला रहे स्वच्छता अभियान, वीडियो वायरल

प्यासे कौवे की कहानी लगभग हर किसी ने बचपन में पढ़ी होगी। जिसमें एक प्यासा कौवा अपनी बुद्धि का बढ़िया इस्तेमाल करके अपनी प्यास मिटाता है। उस कहानी में कौवे की समझदारी को दिखाया गया था। लेकिन कौवों की इस सच्ची कहानी को पढ़कर यकीन हो जाएगा कि वाकई इस पक्षी के पास ज्यादा दिमाग होता है। अक्सर लोग कौवे जैसे पक्षी को कमतर आंकते हैं। बहस करते वक्त ये भी बोल देते हैं कि कांव कांव मत करो! लेकिन इस खबर को जानने के बाद ये लाइन दोबारा नहीं बोलेंगे। 

दरअसल सिगरेट फूंकने के बाद लोग अक्सर उसे डस्टबिन में डालना भूल जाते हैं और नाली या सड़क के किनारे ही ठिकाने लगा देते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए नीदरलैंड ने स्वच्छता बरकरार रखने और प्रदूषण से निपटने का एक अनूठा तरीका खोज निकाला है।
आगे पढ़ें

कौवों की समझदारी का परीक्षण

Share your opinion:
Synopsis
नीदरलैंड में प्रदूषण से निपटने के लिए कौवों को एक्सपर्ट बनाया जा रहा है। ट्रेनिंग के बाद कौवे सड़क पर पड़ी सिगरेट बट्स उठा कर डस्टबिन में डालते हैं।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree