Home Omg Puducherry Girl Sets Guinness World Record Of Fastest Chess Set Arrangement

World Record: शतरंज खेले बिना इस लड़की ने बनाया अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड, वीडियो देखकर आप भी करेंगे तारीफ

टीम फिरकी, नई दिल्ली Published by: ज्योति मेहरा Updated Thu, 19 Jan 2023 04:08 PM IST
सार

हाल ही में पुडुचेरी की एस. ओडेलिया जैस्मीन ने मात्र 29.85 सेकंड में शतरंज सेट को व्यवस्थित कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करवाया है। इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रहा है।
 

पुडुचेरी की लड़की ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड
पुडुचेरी की लड़की ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड - फोटो : instagram/guinnessworldrecords

विस्तार

Puducherry Girl Sets Guinness World Record: शतरंज सबसे पुराने व लोकप्रिय खेलों में से एक है। लेकिन ये उतना ही मुश्किल भी है। कई लोग इसे खेलने से पहले ही हार मान लेते हैं। शतरंज खेलने के लिए स्ट्रैटेजी, प्लानिंग, स्किल, खेल के नियमों और उद्देश्यों की अच्छी समझ होना बेहद जरूरी है। हाल ही में भारत की एक लड़की ने शतरंज के खेल से जुड़ा एक कमाल का रिकॉर्ड बनाया है। लेकिन हैरानी की बात तो ये है कि उसने खेल खेले बिना ही अनोखा रिकॉर्ड कायम करके लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। यूं तो भारत में शतरंज के लिए विश्वनाथन आनंद को जाना जाता है, जो इसके माहिर खिलाड़ी हैं। लेकिन अब आपको एक और नाम याद कर लेना चाहिए। दरअसल, भारत की बेटी ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है लेकिन इस खेल को खेलने में नहीं बल्कि शतरंज सेट को व्यवस्थित करने में, जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

हाल ही में पुडुचेरी की एस. ओडेलिया जैस्मीन ने मात्र 29.85 सेकंड में शतरंज सेट को व्यवस्थित कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करवाया है। इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रहा है।

गिनीज वर्ल्ड बुक रिकॉर्ड के मुताबिक, इस रिकॉर्ड को बनाने के लिए ओडेलिया ने एक साल तक अभ्यास किया था। वहीं इसका वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने अपने आधिकारिक अकाउंट से शेयर किया है। वीडियो साझा करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, 'शतरंज सेट को व्यवस्थित करने का सबसे तेज समय, एस. ओडेलिया जैस्मीन द्वारा 29.85 सेकंड में।'
देखें वीडियो-


एस. ओडेलिया जैस्मीन ने सबसे कम समय में शतरंज के मोहरों को बोर्ड पर रखकर विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि वह बहुत तेजी से शतरंज के मोहरों को मैट पर रखती है, जिसे देखकर लोग भी हैरान हैं।

वीडियो को इंस्टाग्राम पर अब तक 998 हजार से भी अधिक बार देखा जा चुका है। साथ ही करीब 60 हजार से ज्यादा लोगों ने इसे लाइक किया है। वीडियो को देखने के बाद सोशल मीडिया यूजर्स लड़की की खूब तारीफ कर रहे हैं।
विज्ञापन

विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree