Firkee Logo
Home Omg Radio Facility Launched For Inmates At Hyderabad Jail
Radio facility launched for inmates at Hyderabad jail

यहां जेल में कैदियों के लिए शुरू की गई रेडियो सुविधा, कैदी बन सकेंगे रेडियो जॉकी

मनोरंजन प्रदान करने और कैदियों की छिपी प्रतिभा का पता लगाने के उद्देश्य से तेलंगाना में जेल विभाग ने कैदियों के लिए एक आंतरिक रेडियो स्टेशन शुरू किया है। अपने पुनर्वास कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, विभाग ने रविवार को हैदराबाद के चंचलगुडा केंद्रीय कारागार में एफएम रेडियो सुविधा- जेल रेडियो या जेल वाणी का शुभारंभ किया।

तेलंगाना की चंचलगुडा सेंट्रल जेल के कैदी अब रेडियो पर गाने सुन सकते हैं। साथ ही कैदी अपने खुद के कार्यक्रमों की मेजबानी भी कर सकते हैं, क्योंकि यहां जेल अधिकारियों ने आंतरिक एफएम रेडियो सुविधा शुरू की है, जो की राज्य में इस तरह की पहली पहल है।

तेलंगाना महानिदेशक (जेल एवं सुधार सेवाएं) वी के सिंह ने कहा कि यह शुरुआत कैदियों की रचनात्मकता का पता लगाने और पुनर्वास प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए है। कैदी अब फिल्मी गाने, मनोरंजन कार्यक्रम और अच्छे व्यवहार के बारे में प्रचार करने में सक्षम हैं। 

वी के सिंह ने कहा कि राज्य में पहली बार 10 मार्च को पुनर्वास कार्यक्रम के तहत 'जेल वाणी' या 'जेल रेडियो' सेवा को चंचलगुडा सेंट्रल जेल में लॉन्च किया गया था। सिंह ने कहा कि शुरू में यह कार्यक्रम दिन में लगभग 3 बजे शुरू होगा। साथ ही हम देखेंगे कि यह कैसे काम करेगा और उसके बाद समय बढ़ाने का एक निर्णय लिया जाएगा। 

सिंह ने कहा कि इसके पीछे कैदियों का मनोरंजन, शिक्षा, सूचना, पुनर्वास और कौशल उन्नयन करना है। उन्होंने कहा कि रेडियो में कार्यक्रम कैदियों द्वारा बनाए जाएंगे और एक बार बाहर से कुछ रेडियो जॉकी भी लाए जाएंगे। चंचलगुडा जेल के सभी कक्षों को वक्ताओं के साथ प्रदान किया गया है ताकि कैदी कार्यक्रमों को सुन सकें।

आपको बता दें कि जेल विभाग शहर के बाहरी इलाके चेरलापल्ली केंद्रीय जेल और वारंगल केंद्रीय जेल में महिलाओं के लिए विशेष सुविधा के लिए रेडियो सुविधा का विस्तार करने की योजना बना रहा है। सिंह ने कहा कि तेलंगाना में सभी सात जिला जेलों में रेडियो सेवा शुरू की जाएगी।

महाराष्ट्र के पुणे के यरवदा में उच्च सुरक्षा वाली यरवदा सेंट्रल जेल ने 2014 में एक ऐसा ही रेडियो स्टेशन शुरू किया, जिसे कैदियों द्वारा संचालित किया जाता है।
Share your opinion:
Synopsis
यहां जेल में कैदियों के लिए शुरू की गई रेडियो सुविधा, कैदी बन सकेंगे रेडियो जॉकी

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree