Firkee Logo
Home Omg Women S Right To Vote New Zealand Suffrage Right To Vote History Indian General Election 2019
women's right to vote new zealand suffrage right to vote history Indian general election 2019  

महिलाओं को वोट देने का अधिकार: सबसे पहले न्यूजीलैंड, 1919 में यूएस और 1947 में भारत ने दिया

अपने देश में लोकसभा चुनाव आने वाले हैं, जिसको लेकर चुनाव आयोग कभी भी अधिसूचना जारी कर सकता है। भारत में पुरुष व महिलाओं को समान रूप से वोट डालने का अधिकार है। वर्ष 1947 में भारत में महिलाओं को भी वोटिंग का अधिकार मिला, तब करीब 17.3 करोड़ वोटर थे। इसमें से 8 करोड़ महिलाएं थीं, हालांकि 85 प्रतिशत महिलाओं ने वोट ही नहीं दिया। 

जबकि अमरीका को अपने यहां देश की महिलाओं को समान वोटिंग अधिकार देने में 144 साल लग गए। अमेरिका में महिलाओं को मताधिकार 1919 में दिया गया। ब्रिटेन को महिलाओं को वोट देने का अधिकार देने में लगभग एक सदी का समय लगा। स्विट्जरलैंड के कुछ इलाकों में महिलाओं को वोट दे सकने का अधिकार 1974 में जाकर मिला। वहीं  न्यूजीलैंड देश की बात करें तो वहां चुनावों में महिलाओं ने वर्ष 1893 में पहली बार वोट डाला था। इसी के साथ न्यूजीलैंड महिलाओं को मताधिकार देने वाला दुनिया का पहला देश बना था। हालांकि तब वह ब्रिटिश उपनिवेश था।

भारतीय महिलाओं को वोट देने का अधिकार उसी दिन मिल गया था जिस दिन इस देश का जन्म हुआ था। साल 1947 में भारत की वयस्क महिलाओं को किस तरह चुनाव में वोट देने का अधिकार मिला, गहन शोध के बाद लेखिका डॉक्टर ओर्निट शनि ने इस विषय पर एक किताब लिखी है।

वो कहती हैं कि करीब 10 लाख लोगों की मौत और एक करोड़ 80 लाख लोगों के घरों की तबाही के लिए जिम्मेदार बंटवारे की आग में झुलस रहे एक देश में ये फैसला लिया जाना उस समय 'किसी भी औपनिवेशिक राष्ट्र के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि थी।'
आगे पढ़ें

भारतीय महिलाओं को वोटिंग अधिकार नहीं देना चाहते थे अंग्रेज!

Share your opinion:
Synopsis
सबसे पहले न्यूजीलैंड में महिलाओं को मिला वोट देने का अधिकार, 1919 में यूएस और 1947 में भारत ने दिया

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree