Home Omg World Most Dangerous Road 200 To 300 People Die Every Year Death Road Bolivia

Most Dangerous Road: दुनिया की सबसे खतरनाक रोड! जहां साल में होती थी 200-300 लोगों की मौत

टीम फिरकी, नई दिल्ली Published by: ज्योति मेहरा Updated Thu, 25 May 2023 03:14 PM IST
सार

आइए आज हम आपको दुनिया की सबसे खतरनाक सकड़ यानी बोलीविया की 'डेथ रोड' के बारे में बताते हैं। हैरानी की बात ये है कि एक समय यहां हर साल लगभग 200 से 300 लोगों की मौत होती थी। इसलिए इस रोड को डेथ रोड के नाम से जाना जाता है।

डेथ रोड बोलीविया
डेथ रोड बोलीविया - फोटो : istock

विस्तार

World Most Dangerous Road: कई लोगों को रोड ट्रिप्स बेहद पसंद होते हैं। लोग अक्सर अलग-अलग शहरों और देशों में दोस्तों या परिवार के साथ लॉन्ग ड्राइवर पर जाते हैं, वहीं कुछ लोगों को सोलो ड्राइविंग का भी शौक होता है। लेकिन अगर आप बोलीविया में हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। दरअसल इस देश में एक सड़क बेहद खतरनाक है, जहां आपको भूलकर भी नहीं जाना चाहिए। इस सड़क पर ड्राइविंग आपकी आखिरी ड्राइव भी हो सकती है। बोलीविया की डेथ रोड को दुनिया की सबसे खतरनाक सकड़ माना जाता है। यहां जानें से ड्राइवर भी थर-थराते हैं।

आइए आज हम आपको दुनिया की सबसे खतरनाक सकड़ यानी बोलीविया की 'डेथ रोड' के बारे में बताते हैं। हैरानी की बात ये है कि एक समय यहां हर साल लगभग 200 से 300 लोगों की मौत होती थी। इसलिए इस रोड को डेथ रोड (Death Road Bolivia) के नाम से जाना जाता है।

बेहद खतरनाक है ये सड़क
लगभग 70 किलोमीटर की नॉर्थ युंगास रोड पर हर समय लैंडस्लाइड, कोहरा, और टूटते पहाड़ों का खतरा मंडराता रहता है। यह सड़क किसी-किसी मोड़ पर ही 10 फीट से ज्यादा चौड़ी है, बाकी जगह इससे भी पतली है। इस सड़क को 1930 के दशक में पैरागुए और ब्राजील के बीच हुई चाको वॉर के दौरान बनाए गए बंदियों से बनवाया गया था। साल 2006 तक बोलीविया की राजधानी ला पाज को कोरॉइको से जोडने वाली यह एक मात्र सड़क थी, लेकिन 2009 में सरकार ने एक दूसरी सड़क का निर्माण करवाया। साथ ही इस सड़क पर भी सुरक्षा के कई इंतेजाम किए, इसलिए अब यह दुनिया की सबसे खतरनाक सड़क नहीं है। 

इंटर अमेरिकन डेवलपमेंट बैंक ने साल 1995 में इस सड़क को दुनिया की सबसे खतरनाक रोड करार दिया था। यह सड़क इतनी पतली थी कि एक चौड़ी गाड़ी भी इस पर आराम से यात्रा नहीं कर सकती थी। खासकर बारिश के मौसम में यहां खतरा और भी बढ़ जाता था। दो हजार फीट की ऊंचाई पर जब कोई हादसा होता था, तो गाड़ियां सीधा खाई में गिरती थी। खराब मौसम में लोग इस सड़क पर नहीं जाते थे।
 

विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree