Home Panchayat Is Market Objectifying Children

क्या बाज़ार बच्चों को समय से पहले बड़ा कर रहा है!

Apoorva Pandey/ firkee.in Updated Mon, 03 Apr 2017 09:47 AM IST
विज्ञापन
kids
kids - फोटो : google
विज्ञापन

विस्तार


बाज़ार का खेल समझना बड़ा मुश्किल है। ये अपने सामान को बेचने के लिए कुछ भी कर सकता है। आपको अपने करीब लाने का इसका सबसे बड़ा हथियार होता है विज्ञापन। ये विज्ञापन आपके अंदर इच्छा जागृत करते हैं। विज्ञापनों को देखने के बाद आपको लगता है कि आपको सच में उक्त उत्पाद की ज़रूरत है और उसके बिना आपकी ज़िन्दगी अधूरी है। ये आपके अंदर एक खालीपन पैदा करता है।

बाज़ार किसी को भी नहीं छोड़ता छोटे बच्चे से लेकर एक बूढ़े व्यक्ति तक सभी इसी से संचालित होते हैं। जब बच्चा पैदा भी नहीं हुआ होता उससे पहले से ही मां-बाप उसके लिए तरह-तरह का सामान जुटाना शुरू कर देते हैं। इन चीज़ों में ज़रूरत का सामान कम और दिखावटी चीज़ें ज्यादा होती हैं। अब तो बच्चों के कमरों में भी थीम होती है। 

इसका मतलब ये है कि बाज़ार फैशन के रूप में बच्चों तक भी पहुंच चुका है, और यही वजह है कि अब बच्चे भी रैंप वॉक करते हुए नज़र आते हैं। अमेरिका से एक ऐसी खबर आई है जो इसका एक उदाहरण है।
 

एक अमेरिकी कंपनी को बच्चियों के लिए हाई हील की सैंडल लॉन्च की। उसे लगा लोगों को यह आइडिया बेहद पसंद आएगा, लेकिन सोशल मीडिया पर अभिभावकों ने गुस्से का इजहार किया है। आलोचनाओं से घिरी कंपनी को अब यह नहीं सूझ रहा कि वह अपने इस आइडिया के बारे में क्या सफाई दे।

मामला पीवी शूज कंपनी से जुड़ा है। कंपनी की हाई हील सैंडल पर लिखते हुए लोगों ने कहा कि यह बच्चों को समय से पहले बड़ा बनाने की कोशिश है। कंपनी ने अपने प्रचार के लिए कुछ बच्चों की तस्वीरें भी इंस्टाग्राम पर साझा की थीं। इस पर अभिभावकों ने प्रतिक्रिया देते हुए लिखा कि बच्चों को जबरदस्ती उत्तेजक दिखाने की कोशिश की जा रही है।

​एक सभ्य समाज में इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता। कंपनी के संस्थापक मिशेल हुलब्रुक ने इस सफाई दी और कहा कि उनका मकसद सिर्फ बच्चों को सुंदर और मजाकिया पेश करना था। कंपनी ने जानवरों के प्रिंट वाली हाई हील भी लांच की हैं। इन्हें अलग-अलग नाम भी दिए गए हैं। हालांकि अभिभावकों के रुख से लगता है कि कंपनी के लिए यह घाटे का सौदा होने जा रही है। क्योंकि कई ने तो इस आइडिया को गलत और घिनौना तक करार दे दिया है।
 

ये एक उदाहरण है कि कैसे बच्चों के कपड़ों से लेकर बच्चों के खिलौने तक बाज़ार अपने हिसाब से बदल रहा है। हाल ही में एक खबर आई थी कि एक मां ने अपनी बच्ची की गुड़िया को अपने घर पर ही ठीक किया क्योंकि उस डॉल को हद से ज्यादा मेकअप किए हुए दिखाया गया था। बच्चे वैसे ही खूबसूरत लगते हैं उन्हें अलग से कुछ अलग करके सुंदर बनाने की ज़रूरत नहीं होती।

बच्चे जिन खिलौनों से  हैं वो भी उनके व्यक्तित्व पर बहुत असर डालते हैं। हालांकि अब समय बदल गया है और बच्चे काफ़ी मेच्योर हो गए हैं लेकिन इसके बावजूद उन्हें हील पहनना कहां तक सही है? महिलाओं को भी हील पहनने से मना किया जाता है ऐसे में बच्चों के लिए ऐसी चीज़ लाना बहुत गलत है। कुछ अलग करने के चक्कर में कई बार फैशन कम्पनियां बड़ी गलती कर बैठती हैं। और यही इस अमेरिकी कंपनी ने भी किया।
 

ज़रूरत है कि फैशन कंपनियां इस बात को समझें कि अपने हित के लिए बच्चों को समय से पहले बड़ा करने की आवश्यकता नहीं है। बच्चों के प्रोडक्ट तो हर कोई बना रहा है लेकिन उनमें एक बचपना होना बहुत ज़रूरी है। अगर बच्चों की चीज़ों से बचपना ही गायब हो जाएगा तो उसे बच्चों के लिए सही नहीं ठहराया जा सकता।

सरकार को भी इस ओर ध्यान देना चाहिए कि कहीं बच्चों को बड़ों की तरह तो नहीं दिखाया जा रहा या उन्हें ऐसा करने के लिए प्रेरित तो नहीं किया जा रहा। अगर ऐसा है तो उन्हें इसपर तुरंत कार्यवाही करनी चाहिए। उन्हें कुछ गाइडलाइन्स जारी करनी चाहिए जो बाज़ार फ़ॉलो करे। 

क्योंकि अगर बच्चे समय से पहले बड़े हो गए तो वो बच्चे नहीं रह जाएंगे, बल्कि बचपन और अडल्टहुड के बीच झूलते रह जाएंगे।
 

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree