Firkee Logo
Home Panchayat Satire There May Be A Smog Effect On Delhi S Famous Places Permanently See How
Satire: There may be a smog effect on Delhi's famous places permanently, See how?

यही हाल रहा तो बच्चों की किताबों और दिल्ली के इलाकों में हमेशा के लिए छा जाएगा स्मॉग

दिल्ली में इन दिनों आसमान बीड़ी पी रहा है, जिसका धुआं दिलवालों के आंख, मुंह, नाक और कान से होता हुआ फेफड़ों पर असर कर रहा है। शासन-प्रशासन जुटा है इस बात का पता लगाने के लिए आखिर आसमान ने बीड़ी खरीदी कहां से हैं? कुछ विद्वानों का कहना है कि दिल्ली का आसमान अपने आस पड़ोस के आसमानों से बीड़ी उधार लेकर पी रहा है। लोगों की जिंदगी का पता नहीं, लेकिन आसमान की इस हरकत से बच्चों के पाठ्यक्रम और दिल्ली के इलाकों में बड़ा फर्क आने वाला है।

अब तक बच्चों की किताबों में भारत में चार सीजन होते हैं- सर्दी, गर्मी, बसंत और बरसात। हो सकता है कि निकट भविष्य में बच्चों को पढ़ाया जाने लगे कि भारत में तो सीजन चार ही होते हैं, लेकिन दिल्ली में पांच होते हैं। पांचवा स्मॉग का।

स्कूलों में अब तक छुट्टियां भी कड़के की सर्दी और गर्मी में होती आई है, लेकिन इस बार स्मॉग की छुट्टियां भी हुईं। बड़ों ने भी इस धुएं की आड़ में खुद को छिपा लिया और दफ्तरों से छुट्टी मार ली। दो-तीन दिन के लिए स्मॉग देश की सबसे बड़ी समस्या और प्राइम टाइम मुद्दा भी बना। नेताओं ने भी इस मुद्दे पर गला फाड़ा। देखते ही देखते सोशल मीडिया पर स्मॉग छा गया। मुझे भी इस पर फिरकी लेने का मौका मिला।

अगर स्मॉग वाकई पाठ्यक्रम के सीजनों में एक पक्की जगह मुकर्रर करने में कामयाब हो गया तो दिल्ली के ये मशहूर इलाकों का भी नामकरण कुछ इस प्रकार होगा।

जैसे कि हॉज खास हो जाएगा- हेज खास
धौला कुआं होगा धुआं कुआं
चांदनी चौक से चांदनी चोक हो जाएगी
और लुटियंस दिल्ली से पॉल्यूटंस दिल्ली

कनॉट प्लेस हो जाएगा कफ प्लेस
पटपड़गंज हो जाएगा फेफड़ातंग


नामकरण की ये आइडिया सोशल मीडिया से लिया गया है। वैसे तो अब तक जिसको जो मौका मिला उसने स्मॉग पर ज्ञान बघारा है। अगर आप छूट गए हों तो हमारे कमेंट्स बॉक्स में आपका स्वागत है।
Share your opinion:
Synopsis
दिल्ली में इन दिनों आसमान बीड़ी पी रहा है, जिसका धुआं दिलवालों के आंख, मुंह, नाक और कान से होता हुआ फेफड़ों पर असर कर रहा है। शासन-प्रशासन जुटा है इस बात का पता लगाने के लिए आखिर आसमान ने बीड़ी खरीदी कहां से हैं?

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree