Firkee Logo
Home Panchayat Singapore Is Banning Additional Cars On Its Roads From February 2018
Singapore is banning additional cars on its roads from february 2018

अगर सिंगापुर सरकार का ये फैसला इंडिया में लागू हो जाए तो ट्रैफिक जाम से मुक्ति की गारंटी

कुछ समस्याएं भारत में जरूरत से ज्यादा आम हैं, इनमें से एक है सड़कों पर लगने वाला लंबा-लंबा जाम। भारत के लगभग हर शहर में जाम की समस्या बनी रहती हैं। कहीं सड़कों पर गड्ढे ज्यादा हैं तो कहीं सड़कों पर कारों की संख्या आसमान छू रही है। जाम का नाम आते ही मन खिन्न होने लगता है। इसी खिन्नता को सिंगापुर की सरकार ने समझा और एक जोरदार फैसला सुना डाला। सिंगापुर सरकार ने फैसला किया है कि साल 2018 के बाद कोई भी व्यक्ति निजी वाहन नहीं खरीद सकेगा। 

सरकार ने सड़कों पर गाड़ियों की बढ़ती संख्या को रोकने के लिए ये कदम उठाया है। पर्सनल गाड़ियों की बिक्री रोकने के साथ ही सरकार अब पब्लिक ट्रांस्पोर्ट को बढ़ावा देने पर काम करेगी। अगर फरवरी 2018 के बाद कोई नागरिक अपना वाहन खरीदना चाहेगा तो उसे उससे पहले एक पात्रता प्रमाण पत्र खरीदना होगा। इसकी कीमत है 2.40 लाख रुपये और ये 10 सालों तक वैध होगा। यानी गाड़ियों के दाम एकाएक 2.40 लाख रुपये बढ़ जाएंगे। वैसे भी सिंगापुर गाड़ियों के लिहाज से सबसे महंगा देश है। उदाहरण के तौर पर समझिए सिंगापुर में एल्टिस कोरोला कार का दाम 53 लाख रुपये है, मतलब ये कार वहां अमेरिका से 4 गुना ज्यादा में बिकती है। 
आगे पढ़ें

क्यों लिया फैसला?

Share your opinion:
Synopsis
कुछ समस्याएं भारत में जरूरत से ज्यादा आम हैं, इनमें से एक है सड़कों पर लगने वाला लंबा-लंबा जाम। भारत के लगभग हर शहर में जाम की समस्या बनी रहती हैं। कहीं सड़कों पर गड्ढे ज्यादा हैं तो कहीं सड़कों पर कारों की संख्या आसमान छू रही है।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree