Firkee Logo
Home Panchayat Ten Laws Which Queen Elizabeth Ii Does Not Have To Follow
Ten Laws which Queen Elizabeth II does not have to follow

महारानी एलिजाबेथ चाहें तो इन देशों की सरकारों को बर्खास्त कर दें, और भी बहुत कुछ

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ll दुनिया की सबसे ज्यादा अवधि तक राज सिंहासन पर बिराजमान होने वाली शासक कही जाती हैं। वह 1952 से यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की रानी रही हैं। क्या आपको पता है कि कुछ कानून महारानी के ऊपर लागू ही नहीं होते। यहां दस ऐसे कानूनों का जिक्र है, जिनका महारानी से कुछ भी लेना-देना नहीं है।

10- हंस खाने और डॉल्फिन पालने की छूट

यूनाइटेड किंगडम में हंस के शिकार पर रोक हैं, ऐसे में अगर कोई उसे खाने का जोखिम मोल लेता है तो उसके भयानक परिणाम आप समझ ही सकते हैं। लेकिन महारानी पर यह कानून लागू नहीं होता है। महारानी चाहें तो हंस का मांस खा सकती हैं। यूके में डाल्फिन को पालने पर भी मनाही है, लेकिन महारानी के लिए नहीं। प्रसिद्ध नदी थेम्स में महारानी की पालतू डॉल्फिन और व्हेल मछलियां पाई जाती हैं।
 
आगे पढ़ें

9- महारानी के लिए नहीं जरूरी ड्राइविंग लाइसेंस

Share your opinion:
Synopsis
क्या आपको पता है कि कुछ कानून महारानी के ऊपर लागू ही नहीं होते। यहां दस ऐसे कानूनों का जिक्र हम कर रहे हैं, जिनका महारानी से कुछ भी लेना-देना नहीं है।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree