Firkee Logo
Home Panchayat Viral And Trending Human Rights Which You Can Use When You Get Arrested
Viral and Trending Human rights which you can use when you get arrested

अगर कभी गिरफ्तार होने की नौबत आ गई तो ये अधिकार आपके काम आएंगे

भारत का संविधान कब बना और उसे किन लोगों ने मिलकर बनाया यह तो लगभग सब जानते हैं। लेकिन संविधान ने आपको क्या अधिकार दिए हैं इसके बारे में बहुत से लोगों को कुछ भी अता-पता नहीं होता है। यही वजह है कि कई बार लोग सिर्फ इस वजह से फंस जाते हैं क्योंकि उन्हें पर्याप्त ज्ञान नहीं होता। अगर आप सोच रहे हैं कि सिर्फ अनपढ़ लोग ही अपने अधिकारों से अनभिज्ञ रहते हैं तो आप गलत सोच रहे हैं। यह सवाल आप खुद से भी पूछ सकते हैं कि आपको कितने अधिकारों का ज्ञान है।

हम सबसे पहले आपको कुछ ऐसे अधिकारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारतीय कानून आपको देता है। यह उस समय काम आते हैं जब आपसे पुलिस वाले किसी तरह की पूछताछ करने आते हैं। आमतौर पर पुलिस वालों को देखते ही लोगों के हाथ पैर फूल जाते हैं। पुलिस वालों की छवि ही कुछ ऐसी बनी हुई है कि लोग उनको देख कर डर जाते हैं। लेकिन अगर कभी किसी वजह से पुलिस आपको गिरफ्तार करने आती है तो आपको क्या अधिकार मिले हुए हैं जिनका प्रयोग करके आप अपनी तकलीफ कुछ कम कर सकते हैं।
 
आगे पढ़ें

पहले जानिए अपने अधिकार

Share your opinion:
Synopsis
अगर कभी किसी वजह से पुलिस आपको गिरफ्तार करने आती है तो आपको क्या अधिकार मिले हुए हैं जिनका प्रयोग करके आप अपनी तकलीफ कुछ कम कर सकते हैं, जानें।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree