ये बात तो हम सभी जानते है कि भारत में लोगों के दिन की शुरुआत ही चाय की चुस्की के साथ होती है, इसमें कोई दोराय नहीं है कि चाय से अधिक रिफ्रेशिंग और कुछ भी नहीं है, तभी तो हिंदुस्तानी चाय का स्वाद विदेशों में चर्चा का विषय रहती है। यही कारण है कि ना सिर्फ देश बल्कि विदेशों में भी लोग हिंदुस्तानी चाय के कायल हैं, लेकिन क्या आप जानते है कि भारत की चाय लोगों का मूड ठीक करने के अलावा लोगों को करोड़पति भी बना सकती है।
अमेरिका की रहने वाली ब्रूक एडी भारत की देसी चाय को अपने देश में बेचकर खूब कमाई कर रही हैं। इस समय भारत में भी सोशल मीडिया पर ब्रूक एडी को लेकर खूब चर्चा हो रही है। आप भले ही इस महिला को ना जानते हो लेकिन सारी दुनिया इनकी 'भक्ति चाय' से भलीभांति परिचित है। उनकी कंपनी ‘भक्ति चाय’ की ब्रांड वैल्यू आज 45.5 करोड़ की हो गई है।
यदि आप चाहें तो इस खबर को पढ़ने के बाद गूगल बाबा से ब्रूक एडी और उनकी भक्ति चाय के में जरूर पूछ सकते है। ब्रूक एडी की चाय की खासियत सिर्फ स्थानीयता नहीं है बल्कि चाय की कीमत के रूप में उनकी दुकान सिर्फ आप से लागत लेती है यानी उनका बिजनेस मंत्रा है- बगैर प्रॉफिट कमाए बिजनेस का विस्तार। 2002 में भारत में चल रहे सामाजिक बदलाव से जुड़े स्वाध्याय आंदोलन पर ‘एनपीआर स्टोरी’ सुनकर एडी ने यहां का रुख किया था।
अपने रिसर्च के दौरान एडी ने पश्चिमी भारत के गांवों की खाक छानी। जल्द वो अलग-अलग जगहों की चाय और उसके सुगंध की मुरीद बन गईं। दो जगहों की चाय के सुगंध को कुछ सेकेंड्स में समझकर वो अलग कर देती हैं। अपनी इस समझ के आधार पर उन्होंने ये भी स्थापित कर दिया कि दो जगहों की चाय भी अलग-अलग होती है।
एडी ने 2007 में अपनी कार के पिछले हिस्से में मैसॉन जार रखकर इसकी बिक्री शुरू की। 2018 में उनकी कंपनी का रेवेन्यू लगभग 45.5 करोड़ रुपए है। वैसे उनकी कंपनी के कोल्ड ड्रिंक्स प्रोडक्ट्स भी हैं, जो होल फूड्स, कॉस्टको और टारगेट शेल्व्स पर पूरे अमेरिका में उपलब्ध हैं।