Firkee Logo
Home Photo Gallery Omg Lord Hanuman Born In Anjan Dham Cave 58 Thousand Years Ago

58 हजार साल पहले इसी गुफा में हुआ था हनुमान जी का जन्म, रहस्यमयी है इसका द्वार बंद होने की कहानी

पवन-पुत्र हनुमान को कौन नहीं जानता है। वह भगवान शिवजी के 11वें रुद्रावतार, सबसे बलवान और बुद्धिमान माने जाते हैं। उनके कई नाम हैं, जैसे बजरंग बली, मारुति, अंजनि सुत, संकटमोचन, केसरीनंदन, महावीर, कपीश, शंकर सुवन आदि। हनुमान जी की माता का नाम अंजनि था, ये तो लगभग सभी लोग जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हनुमान जी का जन्म कहां और किस जगह पर हुआ था? 
अगली स्लाइड देखें
Share your opinion:
Synopsis
ऐसा माना जाता है कि हनुमान जी का जन्म 58 हजार साल पहले  झारखंड राज्य के गुमला जिले के आंजन नाम के छोटे से पहाड़ी गांव की एक गुफा में हुआ था।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree