Firkee Logo
Home Satire Love Is Like Ice Cream Sometimes Hard Sometimes Soft Satire
love is like ice cream sometimes hard sometimes soft satire

आइसक्रीम भी एक प्रेमकथा

ज्ञानी महाराज कहते हैं कि मोहब्बत आइसक्रीम है। उन्होंने आइसक्रीम के विभिन्न फ्लेवरों की बात करते हुए कहा कि मोहब्बत के भी तमाम फ्लेवर हैं, जितने फ्लेवर हैं उतने ही कलर हैं, कहीं मोहब्बत सॉफ्ट है तो कहीं हार्ड है, लेकिन मोहब्बत और आइसक्रीम में सगी बहनों-सा नाता है। उनकी बात पर बच्चे, मतलब युवा और किशोर खूब ताली बजाते हैं और सभा का विसर्जन होता है। इसी सभा में हमारा हीरो भी बैठा होता है, जिसके चार-छह दोस्त भी साथ में होते हैं।   

ज्ञानी महाराज बतलाते हैं कि आइसक्रीम का रंग ही मोहब्बत का रंग होता है, जैसे गुलाबी, सफेद, पीला, हरा, कत्थई और संतरिया। इसी तरह की मोहब्बत भी होती है गुलाबी, सफेद, पीली, हरी, कत्थई, संतरिया वगैरह। दोनों मुलायम अहसास हैं। अपवादस्वरूप ही कठोर होते हैं और वह भी तब, जब ज्यादा सयानी-समझदारी होने लगे। मोहब्बत दरअसल, एक नंबर पर चलने वाला पंखा है, जो मुंह को बड़ा अच्छा लगता है। सब बच्चे मारे खुशी के किलकारी भर उठते हैं और जोर से ताली बजाते हैं तथा एक बार फिर ज्ञानी महाराज के चरणों पर गिर पड़ते हैं।

यहां कहानी यह है कि ज्ञानी महाराज से प्रवचन सुनकर, अपने समाधान लेकर घर आया हीरो लगातार कुछ सोच रहा है। उसके दोस्तों ने भी उसको आइसक्रीम और मोहब्बत के सगी बहन होने का रहस्य पता लगाने को कहा है। हीरो के पिता की शहर में आइसक्रीम की एक दुकान है, जहां तरह-तरह की आइसक्रीम बेची जाती हैं। हीरो के पिता संघर्षशील और भले-से आदमी हैं। व्यापार की खासी तमीज रखते हैं, छोटे से बड़े हुए हैं। हीरो के पिता की भी अपनी कहानी है। जवानी में कोई रोजगार नहीं था। ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं थे। स्कूल-स्कूल जाकर आइसक्रीम बेचते थे। उनकी मेहनत रंग लाई। एक स्कूल की घंटी बजाने वाली बाई से उनको प्रेम हो गया, जो बाद में उनकी जीवनसंगिनी बन गई। पहली आइसक्रीमीय मोहब्बत तो यही हुई। हमारा हीरो इनका ही बेटा है।
  आगे पढ़ें

Share your opinion:
Synopsis
ज्ञानी महाराज कहते हैं कि मोहब्बत आइसक्रीम है। उन्होंने आइसक्रीम के विभिन्न फ्लेवरों की बात करते हुए कहा कि मोहब्बत के भी तमाम फ्लेवर हैं।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree