Firkee Logo
Home Satire Shades Of Lion Changing Life Changing Behavior Satire
shades of lion changing life changing behavior satire

शेर के इतने शेड्स?

इधर शेर बदलते जा रहे हैं। अभी कुछ दिन पहले मेरे एक कवि मित्र पधारे। खंजन, बुलबुल और कोयलोंवाली सनातन कविताएं सुनाने के बाद बोले-रीवां आए हैं, तो सफेद शेर देखकर ही जाएंगे। शेर सफेद भी होने लगे हैं। शेर भी कई शेड में आने लगे हैं। इसमें फायदा है। एकदम शुभ-लाभ की स्थिति है। काले-पीले शेर, होने में क्या मिलता था? जंगल में दहाड़ते घूमते रहो। धीरे-धीरे शेरों ने मौका पहचाना, पहले चटख लाल में, फिर लाल हुए, फिर गुलाबी, मौका देखकर सफेद हुए और अजायबघरों में घुस गए। अब मजा है। घर बैठे भोजन और सारी दुनिया में नाम सो अलग। हर समझदार शेर की नियति सफेद होने में है। पर सफेद होना हर एक के बूते की बात नहीं, मैंने कई शेर देखे हैं, जो सफेद होना चाहते हैं, पर शर्माते भी हैं कि लोग क्या कहेंगे। ये बेचारे अंतत: चितकबरे होकर रह जाते हैं और कहीं के नहीं रहते। 

कुछ शेर जो सफेद होने का प्रबंध नहीं कर पाते, वे सर्कस में भर्ती होने का जुगाड़ बैठाते हैं। शेर जब यहां-वहां दहाड़कर मांद में आता है, तो शेरनी डांटती है- “बस तुम यूं ही दहाड़ते घूमते रहो। यहां बच्चे भूखों मर जाएंगे।” फिर पूछती है- “तुम भी अमुक भाई साहब की तरह सफेद क्यों नहीं हो जाते!” शेर बेचारा, सफेद होने से लाचार, अंतत: सर्कस के करतब सीखकर पहले गुर्राकर, चार पैरों से कुर्सी पर जमना जान जाता है। फिर कुर्सी पर बैठे शेर दर्शकों की ओर देखकर दहाड़ते हैं और रिंगमास्टर को सलाम मारते हैं। यह सब देखकर लगता है कि जल्दी ही शेरों पर लिख लूं। बाद में शेर खोजना कठिन होगा।
आगे पढ़ें

Share your opinion:
Synopsis
shades of lion changing life changing behavior satire

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree