Firkee Logo
Home Social World Health Day Let S Talk About Depression
World Health Day: Let’s talk about depression

डिप्रेशन की दवाई ले लीजिए... यहां मुफ्त मिल रही है!

खबरें पढ़ते हुए अभी-अभी गूगल बाबा से पता चला है कि 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे होता है और इस बार हेल्थ डे की थीम 'डिप्रेशन' यानी अवसाद रखी गई थी। भई ये क्या बला है? बाकी दिन अनहेल्दी होते हैं क्या? और डिप्रेशन में कौन नहीं है?

चलिए बात हेल्थ और डिप्रेशन की चल निकली है तो कामकाजी आदमी का हाल जान लीजिए। ऑफिस आए तो बॉस का डर... सीनियर की डांट... जूनियर के ताने... और फिर वॉशरूम के शीशे से पता चलता है कि अस्तित्व अभी बचा है, लेकिन यही हाल रहा तो जल्द ही खतरे में पड़ जाएगा। भई वो कहावत सुनी है न, बॉस इज ऑलवेज राइट... इसलिए उससे पंगा लेकर पहले से खराब चल रही सेहत और बिगाड़ने की किसको पड़ी! 

कारोबारी या दिहाड़ी आदमी है तो आधा खून तो आजकल बाहर का मौसम चूस लेता है। आधा ग्राहकों को लुभाने में चला जाता है। यूपी में है और जवान भी है तो आधा टेंशन खाकी का बना रहता है कि पता नहीं कब रोमियो स्कवॉड का डंडा चल जाए।   

शादीशुदा है और मेट्रो सिटी में गुजर-बसर करते हैं (वैसे भी क्या फर्क पड़ता है शहर में रहे या गांव में) तो खाना नसीब होने से पहले या होते-होते बीवी के नियमित तानों की डोज तयशुदा टाइम पर पक्की समझो। गजब की बात है कि इस बीमारी का इलाज प्राचीन काल से लेकर आधुनिक युग तक लगभग एक जैसा ही है... बहुत फर्क नहीं पड़ा है। इसे कायदे से वर्ल्ड हेल्थ डे से बाहर रखना चाहिए। इसका मतलब यह कतई नहीं है कि महिलाओं की सेहत का मुद्दा विमर्श के लायक नहीं है। सच तो यह है कि दुनिया की आधी आबादी अगर अपनी सेहत का खयाल रखती तो हम-आप में से आधे भी ठीक से पनप नहीं पाते। हिंदुस्तानी कल्चर में इसीलिए उसे त्याग और वात्सल्य की मूर्ति ''मां'' कहा गया है। 
आगे पढ़ें

आप एक महान कारण के लिए पैदा हुए हैं, ऐसे खोजें...

Share your opinion:
Synopsis
इंसान जितना तरक्की पसंद होता जा रहा, उसी तेजी अवसादग्रस्त भी होता जा रहा है। ऐसा नहीं है कि इसका इलाज नहीं है, इससे बचना बिल्कुल मुमकिन है।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree