Firkee Logo
Home Videos Unseen Video Of Marriage Ceremony Of Rajiv Gandhi And Sonia Gandhi
Unseen video of marriage ceremony of Rajiv Gandhi and Sonia Gandhi

48 साल पहले हुई राजीव गांधी और सोनिया माईनो की शादी का वीडियो

तारीख 25 फ़रवरी 1968। जगह- 1 सफदरजंग रोड दिल्ली। तत्कालीन प्रधामंत्री इंदिरा गांधी का आवास। और मौक़ा था लंदन से लौटे राजीव गांधी और उनकी होने वाली पत्नी और गर्ल फ्रेंड सोनिया माइनो की शादी का। देश के सबसे बड़े राजनैतिक घराने में जश्न का माहौल। देश के राष्ट्रपति से लेकर सभी दिग्गज नेता मौजूद थे वहां वर-वधु को आशिर्वाद देने के लिए।

जेवियर मोर्रो की किताब 'दी रेड साड़ी' में इस बात का बहुत ही अच्छे से तरीके से जिक्र किया गया है। कैसे सोनिया से राजीव की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में मुलाकात हुई थी।  फिर जब इंदिरा गांधी वहां एक बार राजीव से मिलने पहुंचती हैं, तब राजीव उन्हें सोनिया से मिलवाते हैं।  फिर शादी का प्रपोजल।  अब देश के सबसे बड़े राजनैतिक घराने के बेटे की शादी एक विदेशी लड़की से। चुनाव पर इसका क्या असर होगा,  ऐसी ढेरों चिंता।  और इस सब के बाद फिर सोनिया के घरवालों की फ़िक्र अपनी बेटी के लिए।  कैसे वो इंडिया में एडजस्ट करेगी।  क्योंकि आज से लगभग 50 साल पहले का हिन्दुस्तान बिलकुल जुदा था।  और सोनिया इटली की रहने वाली थीं। 

सोनिया की अलग चिंता, उन्हें राजीव से कोई शिकायत नहीं थी।  लेकिन शिकायत इस बात से जरूर थी कि राजीव कभी राजनीति में ना जाएं।  
 

लेकिन इस सब के बाद आखिरकार शादी हुई।  बिलकुल ही साफ़ सुथरे कश्मीरी रिवाज़ से।  अगले दिन के अखबारों की सुर्खियां इसी शादी का जिक्र कर रही थीं।  देश के राष्ट्रपति से लेकर उस दौर के सभी बड़े राजनैतिक चेहरे इस शादी में मौजूद थे।  शादी में सोनिया ने कोई गहना या जेवार नहीं लादा था।  सिर्फ कुछ कश्मीरी फूल के जूरे और गुलाबी रंग की साड़ी। राजीव शेरवानी में थे और गुलाबी रंग की पगड़ी लगाई हुई थी। 
 

वैसे तो इस शादी से जुड़े और भी कई मुद्दे हैं। कई ऐसी कहानियां हैं जिनका जिक्र किया जा सकता है लेकिन वो फिर किसी और दिन। आज आप इस शादी की वीडियो देखिए। आखिर में जरा ध्यान से देखेंगे तो समझ आ जाएगा। कैसे सभी नेता लोग लाइन से आ कर जोड़े से मिल रहे हैं। 

वीडियो: 

 Video source


फिर मुलाकात होगी किसी और अनजाने-अनदेखे किस्से के साथ। तब तक के लिए पढ़ते रहिए Firkee.in 

Share your opinion:
Synopsis
तकरीबन 48 साल पहले राजीव गांधी और सोनिया गांधी की शादी हुई थी। वीडियो यहां देखें..