Firkee Logo
Home Lifestyle Amazing Surajkund International Crafts Mela 2017
Amazing Surajkund International Crafts Mela 2017

ये सब जानने के बाद आप ‘सूरजकुंड मेले’ में जाने को मजबूर हो जाएंगे

हम लोग भले ही कितना भी एडवांस क्यों ना हो जाए, कितनी ही आधुनिकता को ना अपना ले, लेकिन हमारी परम्परा और संस्कृति को कभी नहीं भूल सकते और इसी परम्परा और संस्कृति की शानदार छवि हर साल देखने को मिलती है सूरजकुंड के मेले में। सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला, भारत की एवं शिल्पियों की हस्तकला का 15 दिन चलने वाला मेला लोगों को ग्रामीण माहौल और ग्रामीण संस्कृति का परिचय देता है।
सूरजकुंड का यह शानदार मेला हरियाणा राज्य के फरीदाबाद शहर के दिल्ली के पास ही सीमा से लगे ‘सूरजकुंड’ क्षेत्र में हर साल लगता है। यह मेला लगभग ढाई दशक से आयोजित होता आ रहा है। वर्तमान में इस मेले में हस्तशिल्पी और हथकरघा कारीगरों के अलावा विविध अंचलों की वस्त्र परंपरा, लोक कला, लोक व्यंजनों के अतिरिक्त लोक संगीत और लोक नृत्यों का भी संगम होता है।

 
आगे पढ़ें

जानते हैं सूरजकुंड को

Share your opinion:
Synopsis
हम लोग भले ही कितना भी एडवांस क्यों ना हो जाए, कितनी ही आधुनिकता को ना अपना ले, लेकिन हमारी परम्परा और संस्कृति को कभी नहीं भूल सकते और इसी परम्परा और संस्कृति की शानदार छवि हर साल देखने को मिलती है सूरजकुंड के मेले में।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree