Firkee Logo
Home Feminism Nirbhaya Case Know Rape Punishments In Countries Around The World
Nirbhaya case: Know rape punishments in countries around the world

निर्भया कांड बरसी: जानिए किस देश में रेप की क्या है सजा?

16 दिसंबर 2012 की रात देश की राजधानी दिल्ली में पांच दरिंदों ने 23 वर्षीय 'निर्भया' के साथ गैंग रेप किया था, जिसकी आज छठी बरसी है। दरिंदगी के बाद निर्भया ने 13 दिनों तक मौत से लड़ाई लड़ी थी। इसके बाद इस तरह की घटनाएं रोकने के लिए कई योजनाएं बनीं, फंड आया और प्रदर्शन हुए।

गैंगरेप के चारों दोषियों को मौत की सजा सुनाई गई है, एक आरोपी जेल में खुदकुशी भी कर चुका है लेकिन निर्भया के गुनहगारों को फांसी पर कब लटकाया जाएगा, यह सवाल अभी कायम है। सुप्रीम कोर्ट ने चारों दोषियों को पिछले साल 5 मई को फांसी की सजा सुनाई थी, जिसके बाद तीन दोषियों ने सुप्रीम कोर्ट में रिव्यू पिटिशन दाखिल की थी। इसे खारिज किया जा चुका है। 

भारत में पिछले दो-तीन दशकों में अन्य अपराधों की तुलना में रेप की संख्या में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है और इनसे जुड़े दोषियों को सजा देने के मामले में हम सबसे पीछे रहते हैं। वहीं दुनिया के दूसरे देशों की बात करें तो कुछ देश ऐसे हैं जहां बलात्कार के दोषियों को 24 घंटों के अंदर-अंदर सजा-ए-मौत दे दी जाती है। आइए जानते हैं बलात्कार को लेकर  किस देश में कौन सा कानून है और बलात्कारियों को कैसी सजा दी जाती है।

उत्तर कोरिया में सिर पर मार दी जाती है गोली आगे पढ़ें

Share your opinion:
Synopsis
16 दिसंबर 2012 की रात देश की राजधानी दिल्ली में पांच दरिंदों ने 23 वर्षीय 'निर्भया' के साथ गैंग रेप किया था, जिसकी आज छठी बरसी है। आइए जानते हैं बलात्कार को लेकर  किस देश में कौन सा कानून है और बलात्कारियों को कैसी सजा दी जाती है।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree