Firkee Logo
Home Photo Gallery Omg Unique Barat Every Year The Groom Of A Hammer Is Decorated In Prayagraj

अजब-गजब: नहीं देखी होगी ऐसी अनोखी बारात, जिसमें हर साल सजता है हथौड़े का दूल्हा

भारत में हमेशा से परंपराओं को बहुत महत्व दिया गया है। यहां विभिन्न स्थानों पर आपको विभिन्न प्रकार की परंपराएं और रीति-रिवाज देखने को मिलते हैं। आज भी भारत में कई ऐसे समाज हैं, जो पुराने समय से चली आ रही परंपराओं को तवज्जो देते हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आपको हैरानी होगी। ये अजीबोगरीब परंपरा उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में निभाई जाती है। दरअसल, यहां पर एक बारात का दूल्हा एक हथौड़े को बनाया जाता है। जी हां, ये सुनने में भले ही थोड़ा अजीब लग रहा हो, लेकिन ये बिल्कुल सच है। 

बारात में हथौड़े को दूल्हा बनाने की ये अजीबोगरीब प्रथा प्रयागराज की है। ये देख कर आपको हैरानी होगी कि यहां पर शादी में सभी बाराती नाच, गाकर जश्न का मनाते हैं, जहां दुल्हा एक लकड़ी का हथौड़ा है। साथ ही इसे रेशम और ब्रोकेड के कपड़ों में सजाया जाता है। 
अगली स्लाइड देखें
Share your opinion:
Synopsis
बारात में हथौड़े को दूल्हा बनाने की ये अजीबोगरीब प्रथा प्रयागराज की है। ये देख कर आपको हैरानी होगी कि यहां पर शादी में सभी बाराती नाच, गा कर जश्न का मना रहे हैं। जहां दुल्हा एक लकड़ी का हथौड़ा है, जिसे रेशम और ब्रोकेड के कपड़ों में सजाया गया है।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree